Move to Jagran APP

बड़ा फैसला : अब ओएमआर शीट पर होगी आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा

मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा के रिजल्ट में सुधार को लेकर राज्‍य सरकार ने परीक्षा प्रक्रियाओं में बड़ा बदलाव करने का फैसला किया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 25 Oct 2018 12:51 PM (IST)Updated: Thu, 25 Oct 2018 12:51 PM (IST)
बड़ा फैसला : अब ओएमआर शीट पर होगी आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा
बड़ा फैसला : अब ओएमआर शीट पर होगी आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा

रांची, राज्य ब्यूरो। राज्य सरकार ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा के रिजल्ट में सुधार को लेकर परीक्षा प्रक्रियाओं में कई बदलाव करने के निर्णय लिए हैं। वहीं, आयोजित होनेवाली विभिन्न परीक्षाओं की अवधि तय कर दी गई है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रधान सचिव एपी सिंह ने इसे लेकर बुधवार को झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष को पत्र भेजकर अनुपालन करने को कहा है।

loksabha election banner

सभी बदलाव आगामी परीक्षाओं से ही लागू होंगे। राज्य सरकार ने रिजल्ट में सुधार तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर जोर देते हुए आठवीं, नौवीं व ग्यारहवीं की परीक्षा में व्यापक बदलाव किया है। इसके तहत जैक को ये परीक्षा नेशनल अचीवमेंट सर्वे की तर्ज पर ओएमआर शीट पर आयोजित करने का निर्देश दिया है, ताकि प्रश्नपत्र लीक होने की आशंका नहीं रहे।

इस तरह, इन कक्षाओं की परीक्षाओं में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। ये परीक्षाएं फरवरी माह में संबंधित स्कूलों के बजाए उन केंद्रों पर होगी जहां मैट्रिक व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं होती हैं। अब मदरसा, संस्कृत स्कूलों तथा व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षा भी मैट्रिक-इंटरमीडिएट परीक्षा के साथ और उनके समतुल्य होगी। ऐसे विषय जिनमें परीक्षक कम हैं उनकी परीक्षा पहले होगी। विभाग ने कॉपियों के मूल्यांकन के लिए जैक में ही केंद्रीयकृत व्यवस्था शुरू करने का भी निर्देश दिया है। यह भी कहा गया है कि 2019-20 से नया सत्र हर हाल में अप्रैल माह में शुरू होगा। 

शिक्षा सचिव ने मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने तथा आधारभूत संरचना की जांच कार्य इस साल नवंबर-दिसंबर माह तक कर लेने को कहा है। कदाचार या मूल्यांकन में गड़बड़ी करनेवाले शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड कर वेबसाइट पर नाम सार्वजनिक करने का भी निर्देश दिया है। साथ ही उनके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई का प्रस्ताव भी देने को कहा गया है।

गड़बड़ी करने पर अनुदानित व अल्पसंख्यक स्कूलों के शिक्षकों के विरुद्ध भी कार्रवाई की जाएगी। आकांक्षा, नेतरहाट की तर्ज पर खोले गए  आवासीय विद्यालयों, छात्रवृत्ति परीक्षाएं फरवरी-मार्च में आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। मई माह में सभी परीक्षाओं का परिणाम जारी किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.