रांची, जेएनएन। राजधानी में पुलिस की नाकेबंदी के बीच चार घंटे के भीतर तीन पेट्रोल पंप बेखौफ अपराधियों ने लूट लिए। इसके अलावा दो लोगों को भी लूट का निशाना बनाया। आश्चर्यजनक यह है कि पुलिस द्वारा सील किए गए शहर के सभी निकास मार्ग को भेदते हुए बेखौफ अपराधी सुरक्षित भाग निकले। लूट की पहली घटना दोपहर ढाई बजे हुई।

इसके बाद ही पुलिस ने अपनी टीम को अलर्ट करते हुए नाकेबंदी कर दी लेकिन अपराधियों ने इसका मजाक बनाते हुए इसके बाद भी चार लूट की घटनाओं को अंजाम देकर पुलिस की व्यवस्था पर करारा तमाचा जड़ा दिया। उनके फरार होने के बाद अब पुलिस लकीर पीट रही है। आइजी नवीन कुमार सिंह, डीआइजी अमोल वी. होमकर, एसएसपी अनिश गुप्ता, सिटी एसपी अमन कुमार व सभी डीएसपी सीसीटीवी कैमरे में कैद चेहरे की तलाश कर रहे हैं।

शहर के तीन पेट्रोल पंप में लूटने वाले अपराधियों का ग्रुप एक ही है। एक ग्रे रंग की पल्सर मोटरसाइकिल जेएच-10सीएन-9052 पर सवार दो अपराधियों ने ही तीनों पेट्रोल पंपों को एक के बाद एक लूट लिया। चाकू व पिस्टल से लैस बेखौफ अपराधी चार घंटे तक तांडव मचाते रहे, लेकिन पुलिस को उनकी भनक तक नहीं लगी। पुलिस रणनीति बनाने में ही व्यस्त रही और अपराधी एक के बाद एक पांच वारदात को अंजाम देकर फरार हो गए।

कहां-कहां हुई लूट - दोपहर 2:30 बजे : जगरानी फ्यूल सेंटर, रिंग रोड, सिठियो धुर्वा। पल्सर पर सवार दो अपराधी पहुंचे। एक अपराधी लाल शर्ट पहने था और सफेद गमछे से मुंह बांधे था, उसके हाथ में चाकू था। वहीं, दूसरे अपराधी ने काली शर्ट पहनी थी व काले गमछे से मुंह बांधा हुआ था। उसके हाथ में पिस्टल थी। दोनों अपराधियों ने पंप कर्मियों को कब्जे में लेकर बिक्री के सभी रुपये लूट लिए, वहीं वहां मौजूद ग्राहकों से भी रुपये व मोबाइल लूटकर रिंग रोड की तरफ भाग निकले। पंप के संचालक अनिल सिंह के अनुसार यहां करीब 17820 रुपये की लूट हुई है।

- दोपहर 3:00 बजे : चुटिया के अयोध्यापुरी में नागपुरी फिल्म के कलाकार नवीन केरकेट्टा के घर में चार-पांच लोग घुस गए। परिजन से मारपीट करते हुए सीसीटीवी कैमरे को तोड़ दिया और पांच लाख रुपये लूटकर फरार हो गए। तीन साल पहले भी लुटेरों ने डेढ़ घंटे के भीतर लूट लिए थे तीन पेट्रोल पंप राजधानी रांची में एक बार फिर लुटेरों ने तीन पेट्रोल पंपों में लूट की वारदात को अंजाम दिया है।

- शाम 5:56 बजे : झरी सकलदीप फ्यूल सेंटर, ऐंसिलियरी चौक, तुपुदाना। जगरानी फ्यूल सेंटर में लूटने वाले अपराधियों ने ही यहां भी लूट की घटना को अंजाम दिया। पंप मालिक प्रशांत चौधरी के अनुसार करीब 46 हजार रुपये लूटे गए हैं। यहां भी ग्राहकों से रुपये व मोबाइल लूटे गए हैं। यहां चाकू व पिस्टल के बल पर कैश काउंटर को अपराधियों ने लात मारकर खोलने की कोशिश की, लेकिन सफलता नहीं मिली। पंपकर्मी ने पंप का सायरन बजा दिया, जिसके कारण अपराधी वहां लूटने के बाद भाग खड़े हुए।

- शाम 06:00 बजे : लालपुर से एक छात्र मोहित कुमार को दो अपराधियों ने मोटरसाइकिल पर अगवा कर चुटिया में सिरमटोली के समीप 10 हजार रुपये व मोबाइल लूट लिया। छात्र को यह कहकर उठाया कि उसने उनके (अपराधियों के) भाई के साथ मारपीट की है, इसलिए वे सबक सिखाने के लिए ले जा रहे हैं। मोहित सहारा का एजेंट भी है। वह लालपुर के लोहराकोचा में ही किराए पर रहता है।

- शाम 6:15 बजे : माधव फ्यूल सेंटर, ऐंसिलरी चौक, महावीर मंदिर के समीप। झरी सकलदीप फ्यूल सेंटर में लूट के बाद वहां से 200 मीटर की दूरी पर स्थित इस पेट्रोल पंप में भी बेखौफ अपराधियों के इसी गैंग ने लूट की तीसरी वारदात को अंजाम दिया। यहां पेट्रोल पंप के मालिक कामता उपाध्याय के अनुसार करीब 70 से 80 हजार रुपये की लूट हुई है। यहां भी ग्राहकों के मोबाइल व रुपये लूटे गए हैं। बाइक सवार दोनों अपराधी लूट की घटना को अंजाम देने के बाद तुपुदाना की ओर भाग निकले।

साढ़े तीन साल के बाद लुटेरों ने एक बार फिर उसी तरह की घटना को दोहराई है। 7 फरवरी 2015 को भी शहर में डेढ़ घंटे के भीतर तीन पेट्रोल पंप लूटे गए थे। तब सफेद अपाची बाइक से कार्बाइन लेकर तीन लुटेरे घूम-घूमकर लूटपाट करते रहे, लेकिन पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी थी। तीनों लुटेरे सीसीटीवी कैमरे में भी कैद हुए थे, जिसके आधार पर उनकी तलाश शुरू हुई थी। लूट के कुछ दिनों के भीतर ही सभी अपराधी दबोच लिए गए थे।

यहां-यहां हुई थी लूट: केस नंबर एक : रातू थाना क्षेत्र के पिर्रा स्थित एनबी पेट्रोल पंप में सात फरवरी 2015 की शाम करीब 7.10 बजे सफेद अपाची पर पहुंचे तीनों अपराधियों ने कार्बाइन भिड़ाकर काउंटर से एक लाख 59 हजार 800 रुपये लूट लिए थे। बाइक का नंबर जेएच-01एबी-9631 था।

केस नंबर दो : रातू से लूट की घटना के बाद रात करीब सवा आठ बजे तीनों ही अपराधी कोतवाली थाना क्षेत्र में हरमू रोड पुलिया के समीप स्थित ब्रदर्श ऑटोमोबाइल पेट्रोल पंप पहुंचे थे। यहां अपराधियों ने छह हजार रुपये लूटे थे।

केस तीन : कोतवाली क्षेत्र में लूट के बाद अपराधी अरगोड़ा थाना क्षेत्र के कडरू स्थित बीपी पेट्रोल पंप पहुंचे। वहां आठ बजकर 33 मिनट से आठ बजकर 36 मिनट के बीच 40 हजार रुपये लूट लिए थे।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप