Move to Jagran APP

तिल-तिलकर मर रही जिंदगी, रो रही मानवता

रैन बसेरा के बगल में पड़े हैं दो लावारिस मरीज, भिनभिना रहीं मक्खिया, रेंग रहे कीड़े।

By Edited By: Published: Sat, 20 Oct 2018 01:59 PM (IST)Updated: Sat, 20 Oct 2018 02:42 PM (IST)
तिल-तिलकर मर रही जिंदगी, रो रही मानवता
तिल-तिलकर मर रही जिंदगी, रो रही मानवता

जासं, रांची। जिस रिम्स में लोग जिंदगी की उम्मीद लेकर आते हैं, अगर उसी रिम्स परिसर में कोई व्यक्ति तिल-तिलकर मर रहा हो, तो उससे ज्यादा संवेदना को चोट पहुंचाने वाली बात और कुछ नहीं होगी। रिम्स परिसर इन दिनों लावारिस मरीजों का बसेरा बन चुका है। रैन बसेरा के बगल में हनुमान मंदिर के पास स्थित दुकानों के पास पेड़ तले लेटे हुए दो लावारिस मरीजों को अगर आप देखेंगे, तो आपका मन जार-जार रो पड़ेगा। मुंह पर भिनभिनाती मक्खिया, शरीर पर कीड़ों का बसेरा और दर्द से कराहते मरीजों को देखकर आपको लगेगा कि शायद मानवता मर चुकी है और इसी कारण इन मरीजों की रिम्स जैसे बड़े सरकारी अस्पताल के प्रबंधन को भी खबर नहीं है।

loksabha election banner

जिस संस्थान पर जिंदगी देने का दारोमदार है, वही संस्थान इनकी अनदेखी करने पर अमादा है। आसपास के दुकानदार बताते हैं कि दोनों लावारिस मरीज 15 दिनों से पड़े हैं। दोनों लावारिस मरीजों को आसपास के दुकानदार और लोग ही खाने-पीने के लिए दे देते हैं। उनकी देखरेख की बदौलत ही उनकी जिंदगी चल रही है। पास स्थित एक दुकान संचालक ने बताया कि इस बारे में खुद उनकी ओर से कई संस्थाओं को इस बारे में सूचित किया गया है , लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। दोनों लावारिस मरीजों की बदतर हालत देखकर हर कोई तरस खाता है, लेकिन करता कुछ नहीं।

लोगों ने रिम्स प्रबंधन से लावारिस मरीजों का इलाज कराने की मांग की। इंसानियत को शर्मसार करने वाली इस घटना से आसपास के सभी लोग वाकिफ है लेकिन आगे बढ़ कर मदद करने से भी हिचकिचाते है।रिम्स डायरेक्टर डॉ. आरके श्रीवास्तव ने कहा की लावारिस मरीजों के इलाज में सबको सामाजिक जिम्मेवारी निभानी होगी। अगर कोई मरीज को गार्ड या सुपरवाइजर के पास ले आए, तो उनका इलाज कराया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.