Move to Jagran APP

मोरहाबादी में 65 फीट का जलेगा रावण

रांची : पंजाबी हिंदू बिरादरी की ओर से मोरहाबादी मैदान में विजयादशमी के दिन 19 अक्टूबर को

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 06:50 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 06:50 AM (IST)
मोरहाबादी में 65 फीट का जलेगा रावण
मोरहाबादी में 65 फीट का जलेगा रावण

रांची : पंजाबी हिंदू बिरादरी की ओर से मोरहाबादी मैदान में विजयादशमी के दिन 19 अक्टूबर को रावण दहन का आयोजन होगा। शाम चार से रावण दहन का कार्यक्रम शुरू होगा। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री रघुवर दास और नगर विकास मंत्री व सासद रामटहल चौधरी विशिष्ट अतिथि होंगे। रावण दहन को लेकर तैयारी चल रही है। इस बार रावण 65, मेघनाथ 60 और कुंभकर्ण 55 फीट का बनाया जा रहा है। पुतले का निर्माण मुस्लिम समाज के कारीगरों द्वारा किया जा रहा है। मोरहाबादी मैदान में 22 फीट की लंका का प्रारूप का भी निर्माण किया जा रहा है। वहीं, कोलकाता की आतिशबाजी में आकाशीय और जमीनी आतिशबाजी कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण होंगे। इसके लिए अलग से मंच तैयार किया जाएगा। यह जानकारी पंजाबी हिंदू बिरादरी के अध्यक्ष राजेश खन्ना और मुकुल तनेजा ने बुधवार को आयोजित प्रेसवार्ता में दी। उन्होंने बताया कि रावण दहन कार्यक्रम में सास्कृतिक कार्यक्रम का भी लोग लुफ्त उठा सकेंगे। कोलकाता से अनिल शर्मा और उनके 24 कलाकारों की टीम द्वारा माता के नौ रूपों को दर्शाया जाएगा। दुर्गा स्तुति की झाकी पेश की जाएगी। रावण दहन की झलक को प्रस्तुत की जाएगी। इसके अलावा भागड़ा नृत्य, पंजाबी ढोल, ताशा, गदका नृत्य पेश किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं और स्वच्छ भारत अभियान का संदेश भी संस्था की ओर से दिया जाएगा। प्रेसवार्ता में सुधीर उग्गल, अरुण चावला, हरगोबिंद गिरधर, रवि परासर आदि थे।

loksabha election banner

-----

अरगोड़ा में होगा रावण दहन

-55 फीट का बन रहा है रावण

रांची : अरगोड़ा मैदान में शुक्रवार को विजया दशमी के मौके पर रावण दहन होगा। अरगोड़ा दुर्गा पूजा रावण दहन समिति की ओर से रावण दहन की तैयारी को लेकर रावण, कुंभ करण, मेघनाथ के पुतले का निर्माण अंतिम चरण में है। यहां भी मुख्यमंत्री भाग लेंगे। यहां रावण 55 फीट का बन रहा है।

-------

एचईसी कॉलोनी में रावण और कुंभकर्ण का जलेगा पुतला

-55 फीट का होगा रावण

रांची : एचईसी विजयादशमी समिति एवं रामलीला समिति की ओर से पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। शुक्रवार को अपराह्न चार बजे सेक्टर तीन स्थित शालीमार बाजार के मैदान में मुख्य समारोह की शुरुआत होगी। एचईसी के सीएमडी अभिजित घोष इसका उद्घाटन करेंगे। एचईसी के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी एस सुब्रमण्यम ने कहा कि इस बार भी रावण एवं कुंभकर्ण के पुतले का दहन होगा। पुतला दहन से पूर्व जमकर आतिशबाजी होगी। इस अवसर पर विशिष्ठ अतिथि के रूप में एचईसी के निदेशक वित्त अरुंधती पंडा, निदेशक कार्मिक एमके सक्सेना, निदेशक विपणन राणा एम चक्रवर्ती एवं मुख्य सतर्कता अधिकारी दीपक कुमार उपस्थित रहेंगे।

---

टाटीसिलवे में 70 फीट का होगा रावण, तैयारी पूरी

65 फीट है कुंभकर्ण का पुतला

जागरण संवाददाता, राची : टाटीसिलवे के ईईएफ मैदान में लगातार 28 वर्षो से विजयादशमी को रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्ष टाटीसिलवे में 70 फीट का रावण एवं 65 फीट के कुंभकर्ण के पुतले का निर्माण स्थानीय कलाकार कमल मंडल द्वारा किया गया है। इस बार टाटीसिलवे में दर्शकों को रावण दहन का नया रूप देखने को मिलेगा। रावण अपने भाई कुंभकर्ण से रामसेना के बारे वार्तालाप करते नजर आएंगे। रावण दहन को लेकर लगभग सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। आयोजक तैयारी को अंतिम रूप देने में रात-दिन जुटे हुए हैं।

---

कार्यक्रम स्थल में तैयारी जारी

रावण दहन को लेकर कार्यक्रम स्थल की बैरिकेडिंग की जा चुकी है। अतिथियों के लिए बड़े स्टेज का निर्माण अंतिम चरण में है। दशहरा समिति टाटीसिलवे को सहयोग करने वालों के लिए चार हजार कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम का आनंद लेने के लिए लाखों की संख्या में लोग यहा उपस्थित होते हैं, जिनकी सुरक्षा में भारी संख्या में बल एवं कार्यकर्ता तैनात रहेंगे। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पद्मश्री अशोक भगत एवं सिमोन उराव उपस्थित होकर रावण एवं कुंभकर्ण का वध करेंगे।

वहीं कार्यक्रम में संरक्षक के रूप में स्थानीय विधायक राम कुमार पाहन, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष प्रदीप वर्मा, राची जिला बीससूत्री उपाध्यक्ष जैलेंद्र कुमार, अध्यक्ष ब्रजेश कुमार सिंह, संयोजक प्रो. राशेश्वरनाथ मिश्र, मीडिया प्रभारी सुमित महतो, मनेश महतो, गोविंद महतो, राजेंद्र प्रामाणिक, अमरेंद्र कुमार, मंगल गुप्ता, दिनेश महतो, सैनात महतो, राजू पाठक, रामजी पाडे, राजकुमार सिंह आदि लोग शामिल है।

---

बॉक्स

शाम चार बजे से होगी शुरुआत

कार्यक्रम की शुरुआत विजयादशमी को शाम चार बजे से की जाएगी। वहीं दर्शकों के मनोरंजन के लिए कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, छऊ नृत्य और कस्तूरबा गाधी बालिका विद्यालय की छात्राओं द्वारा परेड का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में बंगाल के आतिशबाजों के द्वारा लगभग दो घटे तक आकर्षक आतीशबाजी की जाएगी। संध्या 7 बजे रावण-कुंभकर्ण का वध किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.