Move to Jagran APP

रांची स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस दिखी नए स्वरूप में

रांची से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस अब नए स्वरूप में दिखेगी। बॉगी के प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी लगाया गया, शौचालय का बदला गया स्वरूप।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 09:36 PM (IST)Updated: Thu, 11 Oct 2018 07:05 PM (IST)
रांची स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस दिखी नए स्वरूप में
रांची स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस दिखी नए स्वरूप में

जागरण संवाददाता, रांची : रांची-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस की बोगियां बुधवार को नए स्वरूप में दिखी। बोगियों के इंटीरियर में तब्दीली की गई है। रांची रेलवे स्टेशन पर डीआरएम वीके गुप्ता, एडीआरएम अजीत सिंह यादव, विजय कुमार, सीनियर डीओएम नीरज कुमार और सीनियर डीसीएम अवनीश ने हरी झंडी दिखाई। स्वर्ण योजना के तहत इंटीरियर पर काम किया गया है। बोगियों में लगे पुराने पर्दे को बदलकर नया लगाया गया है और सीलिंग को पेंट किया गया है। जबकि प्रवेश द्वार पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया, जो यात्रियों की सुरक्षा को लेकर नजरें बनाए रखेगी। कैमरे में ऑनलाइन देखने की व्यवस्था नहीं होगी, बल्कि कैमरा रिकॉर्डिग करेगी, ताकि किसी भी तरह की घटना घटने पर रिकॉर्डिग के माध्यम से असमाजिक तत्व की पहचान हो सके।

loksabha election banner

वहीं, शौचालय की व्यवस्था को दुरूस्त किया गया है। शौचालय और प्रवेश द्वार वाले हिस्से में विनाइल पेस्टिंग किया गया है। साथ ही एसी फ‌र्स्ट में लाइब्रेरी बॉक्स की व्यवस्था है। इसकी सुविधा होने से राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों की शिकायत कुछ हद तक कम होगी। इसके पूर्व बोगियों की व्यवस्था पर यात्रियों द्वारा लगातार सवाल उठाए जाते थे। 60 लाख रुपये इसके लिए रेलवे द्वारा खर्च किए गए।

इनमें भी सुधार की है आवश्यकता :

हालांकि, स्वर्ण योजना के तहत कई मामलों में सुविधा बढ़ाई गई है। लेकिन, फ्लोर की मेटिंग और सीट कवर को नहीं बदला गया, जिसे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए बदलना चाहिए। हालांकि, रेलवे प्रशासन का कहना है कि जितनी राशि रेलवे को मिलेगी, उसी के अनुसार खर्च की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.