Move to Jagran APP

वेंडर्स मार्केट में 472 फुटपाथ दुकानदारों को मिलेगी जगह

रांची : गुरुवार को नगर आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) की पहली

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Sep 2018 07:24 AM (IST)Updated: Fri, 28 Sep 2018 07:24 AM (IST)
वेंडर्स मार्केट में 472 फुटपाथ दुकानदारों को मिलेगी जगह
वेंडर्स मार्केट में 472 फुटपाथ दुकानदारों को मिलेगी जगह

रांची : गुरुवार को नगर आयुक्त मनोज कुमार की अध्यक्षता में टाउन वेंडिंग कमेटी (टीवीसी) की पहली बैठक हुई। बैठक में पांच सदस्यीय उप समिति गठित कर कचहरी चौक से सर्जना चौक तक के रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदारों का सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है। उप समिति सात दिनों में नगर आयुक्त को सत्यापन कार्य से संबंधित रिपोर्ट सौंपेगी। उप समिति में टीवीसी सदस्य के रूप में शामिल दो फुटपाथ दुकानदार (नागेंद्र पांडेय व सिकंदर), सम्मान फाउंडेशन, सिटी मिशन मैनेजर व एनयूएलएम शाखा प्रभारी नागेंद्र दुबे शामिल हैं। नगर आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि पूर्व में सम्मान फाउंडेशन की ओर से कचहरी चौक से अलबर्ट एक्का चौक तक फुटपाथ दुकानदारों के सात स्पॉट चिह्नित किए गए हैं। इन स्थलों पर कुल 854 फुटपाथ दुकानदार रजिस्टर्ड किए गए हैं। जबकि जयपाल सिंह स्टेडियम के समीप नवनिर्मित वेंडर्स मार्केट में मात्र 472 फुटपाथ दुकानदारों के लिए ही जगह उपलब्ध हैं।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि सत्यापन के बाद रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदारों की संख्या वेंडर्स मार्केट में उपलब्ध स्थल से अधिक होगी तो लॉटरी की प्रक्रिया के तहत जगह आवंटित किए जाएंगे। जबकि सत्यापन के बाद रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदारों की संख्या वेंडर्स मार्केट में उपलब्ध स्थल से कम हुई तो सत्यापन के तहत निर्धारित रूट का विस्तार करते हुए दूसरे रूट के फुटपाथ दुकानदारों को जगह आवंटित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि बैठक में टाउन वेंडिंग कमेटी के सदस्यों ने ही बताया कि सर्वे कार्य के दौरान एक ही परिवार के एक से अधिक लोगों को एक ही दुकान के आधार पर रजिस्टर्ड कर दी गई है। टीवीसी में शामिल वेंडर्स कमेटी के सदस्यों की शिकायत के आधार पर ही कचहरी चौक से सर्जना चौक तक के रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदारों का पुन: सत्यापन करने का निर्देश दिया गया है। सत्यापन कार्य के क्रम में त्रुटि पाए जाने पर संबंधित रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदार का नाम सूची से हटा दिया जाएगा। सत्यापन कार्य पूरा होने के बाद ही रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदारों को पहचान पत्र व सर्टिफिकेट निर्गत किए जाएंगे।

-----

सर्जना चौक से कचहरी चौक तक घोषित होगा नो वेंडिंग जोन

नगर आयुक्त ने बताया कि नवनिर्मित वेंडर्स मार्केट में कचहरी चौैक से सर्जना चौक तक के रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदारों को जगह आवंटित किए जाने के बाद संबंधित क्षेत्र को नो वेंडिंग जोन घोषित किया जाएगा। घोषणा किए जाने के बाद इस क्षेत्र में सड़क किनारे फुटपाथ दुकान लगाने पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। प्रतिबंधित क्षेत्र में फुटपाथ दुकान लगाने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।

-----

सब्जी व मछली विक्रेताओं को वेंडर्स मार्केट में नहीं मिलेगी जगह

नगर आयुक्त ने बताया कि सर्जना चौक से कचहरी चौक तक के रूट में शामिल रजिस्टर्ड सब्जी व मछली विक्रेताओं को जगह नहीं दी जाएगी। संबंधित लोगों को नागाबाबा खटाल के समीप निर्माणाधीन वेजीटेबल मार्केट में जगह उपलब्ध कराई जाएगी। हालांकि निर्माण कार्य पूरा होने तक उन्हें बाइलेन या वर्तमान स्थल पर ही सब्जी व मछली बिक्री करने की अनुमति दी जाएगी।

------

वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन 11 अक्टूबर को संभावित

नगर आयुक्त ने बताया कि पूर्व निर्धारित तिथि के तहत दो अक्टूबर को नवनिर्मित वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन नहीं होगा। नगर विकास मंत्री के निर्देशानुसार 11 अक्टूबर को वेंडर्स मार्केट का उद्घाटन होने की संभावना है। नगर निगम की ओर से यह प्रयास किया जा रहा है कि उद्घाटन से पूर्व वेंडर्स मार्केट में उपलब्ध जगह फुटपाथ दुकानदारों को आवंटित कर दी जाए।

----

फुटपाथ दुकानदार 9,501, चिह्नित स्पॉट 141

नगर आयुक्त ने बताया कि पूर्व में सम्मान फाउंडेशन ने सर्वे कार्य के तहत नगर निगम क्षेत्र में कुल 9,501 फुटपाथ दुकानदारों व 141 स्पॉट की सूची तैयार की थी। सत्यापन कार्य पूरा होने के बाद ही फेज वाइज रजिस्टर्ड फुटपाथ दुकानदारों को पहचान पत्र व सर्टिफिकेट निर्गत किए जाएंगे।

----

छूटे फुटपाथ दुकानदारों का भी होगा सर्वे

नगर आयुक्त ने बताया कि पूर्व में सम्मान फाउंडेशन द्वारा किए गए सर्वेक्षण के दौरान कई फुटपाथ दुकानदार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सके हैं। वैसे फुटपाथ दुकानदारों के लिए पुन: सर्वे कार्य कराए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.