Move to Jagran APP

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन 26 से

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसइ) के लिए आवेदन 26 सितंबर से शुरू होगी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 01:11 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 01:11 AM (IST)
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन 26 से
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए आवेदन 26 से

जागरण संवाददाता, रांची : राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (एनटीएसइ) के लिए आवेदन 26 सितंबर से शुरू होगा। झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने आवेदन से लेकर परीक्षा की तिथि और सिलेबस जारी कर दिया है। इसमें किसी भी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल के कक्षा 10वीं में पढ़ रहे विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। परीक्षा 4 नवंबर 2018 को होगी। राष्ट्रीय स्तर पर इस परीक्षा का आयोजन एनसीइआरटी करता है जबकि राज्य स्तर पर जैक। इसमें चयनित छात्र-छात्राओं को भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय पूरे छात्र जीवन तक छात्रवृति देता है।

loksabha election banner

---

ऑनलाइन भरे जाएंगे फॉर्म

परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी जैक की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.झारखंड.जीओभी.इन अथवा डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.जैक.नीक.इन पर जा कर 13 अक्टूबर तक आवेदन कर सकेंगे। परीक्षा शुल्क का भुगतान करते हुए आवेदन समिट करना है। आवेदक अपनी लॉगइन आइडी व पासवर्ड का इस्तेमाल करते हुए परीक्षा के पूर्व प्रवेश पत्र डाउनलोड कर लेंगे।

----

पहले स्कूलों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन

इस परीक्षा में राज्य के सभी कोटि के मान्यता प्राप्त विद्यालय के कक्षा दस के नियमित छात्र-छात्राएं शामिल हो सकते हैं। इसमें डोमेसाइल का कोई प्रतिबंध नहीं है। सबसे पहले स्कूलों को जैक की वेबसाइट पर जाकर 22 से 28 सितंबर के बीच स्वयं को पंजीकृत कराना होगा। सामान्य कोटि के अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपये (एससी व एसटी के लिए 50 रुपये) लगेंगे। किसी प्रकार की असुविधा होने पर जैक के टोल फ्री नंबर 18003456523 पर संपर्क कर सकते हैं।

---

200 प्रश्नों के लिए मिलेंगे 240 मिनट

परीक्षा में कक्षा नौ व दस के पाठ्यक्रम से प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा में मेंटल एबेलिटी से 100 प्रश्न 100 अंकों के होंगे जिसके लिए दो घंटे मिलेंगे। इसमें परीक्षार्थियों की मानसिक स्थिति की जांच होती है। प्रश्न बैंकिंग पैटर्न पर होते हैं। स्कॉलेस्टिक एप्टीट्यूड से 100 प्रश्न 100 अंकों के होंगे। इसके लिए भी दो घंटे का समय होगा। इसमें साइंस से 40, सोशल साइंस से 40 व मैथ से 20 प्रश्न होंगे। सामान्य, बीसी वन व बीसी टू वर्ग के लिए क्वालिफाइंग मा‌र्क्स 40 प्रतिशत तथा एससी, एसटी व पीएच के लिए 32 प्रतिशत निर्धारित है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.