Move to Jagran APP

टीएसपीसी का कुख्यात रोहन गंझू गिरफ्तार

पिपरवार-बचरा : प्रतिबंधित नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के सब जोनल कमाड

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 06:07 AM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 06:07 AM (IST)
टीएसपीसी का कुख्यात रोहन गंझू गिरफ्तार
टीएसपीसी का कुख्यात रोहन गंझू गिरफ्तार

पिपरवार-बचरा : प्रतिबंधित नक्सली संगठन तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी (टीएसपीसी) के सब जोनल कमाडर भीखन गंझू के करीबी रोहन गंझू उर्फ डिस्को को पिपरवार पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस को रोहन गंझू के पास से एक देसी लोडेड पिस्टल, .315 बोर का दो करतूस व एक काले रंग की पल्सर मोटरसाइकिल नंबर जेएच02एएम 0459 भी बरामद की गई है। उस पर पिपरवार, खलारी, मैक्लुस्कीगंज, बालूमाथ सहित कई थानों में हत्या, अपहरण व लेवी वसूली से संबंधित दर्जनों मामले दर्ज हैं। टंडवा एसडीपीओ आशुतोष ने पिपरवार थाना में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि चतरा एसपी को रोहन गंझू के संबंध में बेंती में किसी अप्रिय घटना को अंजाम देने के लिए भ्रमणशील होने की गुप्त सूचना मिली थी। इस सूचना के तत्काल सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई के लिए टंडवा पुलिस निरीक्षक निहारदेव टोप्पो व थानाप्रभारी मनोरंजन प्रसाद सिंह के नेतृत्व में छापामारी दल गठित किया गया। छापामार दल ने गुरुवार की रात बेंती के निकट रोहन गंझू को बेंती जंगल से खदेड़ कर पकड़ लिया। एसडीपीओ ने बताया कि रोहन संगठन में अग्रिम पंक्ति का ओहदा रखता था। बताया कि पूछताछ के क्रम में उसने कोल माइनिंग एरिया में लेवी वसूलने में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। साथ ही उसने शाति समिति के नाम पर पैसा उगाही करने वाले कई लोगों के नामों का खुलासा किया है। इससे पुलिस को भविष्य में कार्रवाई करने में मदद मिलेगी।

loksabha election banner

------

रोहन गंझू का अपराधिक इतिहास

1. पिपरवार थाना क्षेत्र के सपही सरनास्थल में सात जून 2018 को सीसीएलकर्मी सुरेश उराव की हत्या।

2. 28 जनवरी 2018 को केस नही उठाने पर बेंती निवासी उर्मिला देवी व उनकी बेटी का घर से अपहरण कर मारपीट कर घायल करने का आरोप।

3. 28 नंवबर 2017 को टीएसपीसी सुप्रीमो ब्रजेश गंझू, आक्रमण गंझू, कोहराम गंझू, भीखन गंझू आदि साथियों के साथ मिल कर जेजेएमपी सदस्य प्रदीप महतो की गोली मारकर हत्या करने व हथियार लूट।

4. 19 अक्टूबर 2017 को सरैया गाव में अपने साथियों के साथ मिलकर विनोद उराव की हत्या।

5. 19 अप्रैल 2015 को दीपू सिंह व अपने साथियों के साथ मिलकर विजन निवासी सीसीएलकर्मी राजेंद्र राम का घर से अपहरण कर हत्या।

6. खलारी थाना क्षेत्र में 17 फरवरी 2012 को बसीर अंसारी व सज्जाद अंसारी की गोली मारकर हत्या करने का आरोप है।

7. 27 नवंबर 2016 को डकरा गुरुद्वारा कांप्लेक्स के निकट ¨रकू सरदार उर्फ कमलजीत सिंह की गोली मार कर हत्या।

8. मैक्लुस्कीगंज थाना क्षेत्र में 21 जनवरी 2016 को अपने साथियों के साथ मिल कर दुखन नामक व्यक्ति का अपहरण करने।

9. खलारी थाना क्षेत्र में 21 जून 2016 को दुखन की गोली मारकर हत्या करने का आरोप है। एसडीपीओ ने बताया कि इसके अलावा कई अन्य थानों में भी रोहन गंझू के खिलाफ दर्जनों मामले दर्ज हैं।

---

किस थाने में दर्ज हैं कितने मामले

टंडवा एसडीपीओ आशुतोष कुमार सत्यम ने बताया कि कुख्यात उग्रवादी रोहन गंझू के खिलाफ कई थानों में मामले दर्ज हैं। इसमें पिपरवार थाना में 5, खलारी में 3, मैक्लुस्कीगंज थाना में एक सहित चंदवा व बालूमाथ थाने में कई मामले दर्ज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.