Move to Jagran APP

मंत्री सरयू राय की नसीहत, पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाए सरकार

रांची । सरकार में रहकर भी सरकार की डिलीवरी मैकेनिज्म और सिस्टम पर रह-रहकर सवाल खड़ा क

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 08:53 AM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 08:53 AM (IST)
मंत्री सरयू राय की नसीहत, पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाए सरकार
मंत्री सरयू राय की नसीहत, पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाए सरकार

रांची । सरकार में रहकर भी सरकार की डिलीवरी मैकेनिज्म और सिस्टम पर रह-रहकर सवाल खड़ा करने वाले राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने सरकार को पेट्रोल-डीजल पर वैट की दरों में औसतन चार फीसद कमी करने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा है कि सरकार को इसपर विचार करना चाहिए। ऐसा करने से इसका प्रत्यक्ष लाभ राज्य की जनता को मिलेगा। माल ढुलाई की कीमतों में कमी आएगी, जिससे अन्य उपभोक्ता वस्तुएं भी अपेक्षाकृत सस्ती होंगी। उन्होंने अपेक्षा जताई है कि सरकार इस मसले पर पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन और बिक्री कर विभाग के पदाधिकारियों की संयुक्त बैठक बुलाकर जनहित में ठोस कदम उठाएगी।

loksabha election banner

इधर बुधवार को ही पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के एक शिष्टमंडल ने प्रोजेक्ट बिल्डिंग में खाद्य आपूर्ति मंत्री से मुलाकात की। शिष्टमंडल ने स्पष्ट किया कि पेट्रोलियम पदार्थो पर राज्य में वैट की दर 22 फीसद होने तथा एक रुपये का सेस लगाए जाने के कारण झारखंड में पेट्रोलियम पदार्थो की कीमत पड़ोस के राज्यों से काफी अधिक हो गई है। इन वजहों से राज्य से गुजरने वाले भारी वाहन या तो उत्तर प्रदेश या फिर पश्चिम बंगाल से ईधन भरा रहे हैं। और तो और झारखंड में खनन एवं अन्य क्षेत्रों की आउटसोर्सिग में लगी कंपनियां भी पड़ोसी राज्यों से ईधन खरीद रही हैं। इससे पेट्रोलियम डीलरों की आमदनी पर प्रतिकूल असर तो पड़ ही रहा है, राज्य के राजस्व में भी कमी आ रही है। एसोसिएशन की दलील थी कि सरकार अगर वैट में चार फीसद की कमी लाती है तो पेट्रोलियम पदार्थो की कीमत में दो से ढाई रुपये की गिरावट आएगी।

---


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.