जागरण संवाददाता, रांची : स्वच्छता हमारी धरोहर है। हम स्वच्छता से बीमारियों का आसानी से मुकाबला कर सकते हैं। कचरे के ढेर और बदबू से हम निजात पा सकते हैं। इसके लिए दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ हम सबको स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ना होगा। निष्पक्ष खबरों और समाज सेवा के लिए जाना जाने वाला समाचार पत्र दैनिक जागरण प्रधानमंत्री के मिशन में अमूल्य योगदान दे रहा है। स्वच्छता अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने का जागरण के प्रयास की जितनी सराहना की जाए कम है। सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दों को उठाने में इस अखबार का कोई सानी नहीं है। यह बातें आरटीसी बीएड कॉलेज बूटी में मंगलवार को दैनिक जागरण द्वारा आयोजित 'मेरा भारत स्वच्छ' अभियान में बतौर मुख्य अतिथि सांसद राम टहल चौधरी ने कहा।

स्वच्छता के सिपाही किए गए सम्मानित

दैनिक जागरण के अभियान 'मेरा भारत स्वच्छ' के तहत मंगलवार को आरटीसी बीएड कॉलेज बूटी में वार्ड संख्या पांच में योगदान देन वाले 14 स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित किया गया। कर्मियों को मुख्य अतिथि सांसद राम टहल चौधरी व दैनिक जागरण झारखंड के वरीय महाप्रबंधक मनोज गुप्ता ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।

बॉक्स ::: स्वच्छता में हो सबकी भागीदारी

दैनिक जागरण झारखंड के वरीय महाप्रबंधक मनोज गुप्ता ने कहा कि स्वच्छता से हम सबका नाता है। लेकिन घर-आंगन तक की सफाई करना हमारी जिम्मेदारी नहीं होनी चाहिए। हमें अपने आसपास के माहौल को स्वच्छ बनाने में भागीदारी निभाने की जरुरत है। स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत जागरण लोगों को स्वच्छता अभियान में जोड़ने का काम कर रहा है। जहां हम लोग रहते हैं वहां स्वच्छता सामाजिक मुद्दा बनना चाहिए। सबको आगे आकर स्वच्छता का संकल्प लेना होगा। तभी हमारा वातावरण स्वच्छ होगा। हम अपने आसपास स्वच्छता का माहौल बनाकर ही बीमारियों पर अंकुश पा सकते। सबके सहयोग से हम स्वच्छ और स्वस्थ वातावरण तैयार कर सकते हैं। इसके लिए जन जागरुकता लाने की जरुरत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छता अभियान में श्रमदान देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण सिर्फ समाचार के लिए ही नहीं जाना जाता है। यह सामाजिक अभियान चलाकर समाज को सही दिशा देता है। इसके अलावा मनोज गुप्ता ने लोगों को दैनिक जागरण के संस्कारशाला व मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी।

कॉलेज के निदेशक आरएन महतो ने कहा कि देश स्वच्छ और देशवासी स्वस्थ रहें, गांधी जी के इस सपने को प्रधानमंत्री मोदी साकार करने का काम कर रही है। दैनिक जागरण स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढ़ा रहा है। मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक कर रहा है।

लगाई गयी स्वच्छता का पाठशाला-

आरटीसी उच्च विद्यालय में स्वच्छता की सेवा कार्यक्रम के तहत स्वच्छता का पाठशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्कूल के सफाई कर्मी निर्मल महतो ने बच्चों को साफ-सफाई के गुर सिखाए। उन्होंने कहा कि स्वच्छ वातावरण जीवन के लिए दवा है। हमें अपने पास-पड़ोस को स्वच्छ रखना चाहिए। स्वच्छता को अपनी आदत में शुमार करना चाहिए। अपने घर तथा आसपास व विद्यालय को स्वच्छ रखना चाहिए। साथ ही खुद को भी साफ-सुथरा रखना चाहिए। व्यर्थ चीजों को उपयुक्त जगह पर या कुड़ेदान में ही फेकना चाहिए।

स्वच्छता संगिनी ने की सफाई -

स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्वच्छता संगिनी ने सफाई की। दैनिक जागरण संगिनी क्लब की सदस्यों ने काम करने वाली महिलाओं के घर के पास साफ-सफाई की। संगिनी क्लब की सदस्यों का स्वच्छता के प्रति समर्पण देखकर अन्य लोग भी प्रेरित हुए। इसके अलावा आरटीसी बीएड कॉलेज के विद्यार्थियों के अलावा शिक्षक-शिक्षिकाओं ने कॉलेज के पास सड़क व मैदान में सफाई की।

इनसेट : इन्हें किया गया सम्मानित-

निर्मल महतो, ठाकुर दास महतो, घासीया महतो, राजकुमार महतो, राजेश कुमार साहू, धनंजय महतो, मुकेश कुमार सिंह, लाल किशन कुमार, कृष्णा महतो, महेंद्र महतो, उपेंद्र महतो, सुनिल कुमार महतो, नगर निगम सुपरवाइजर मुकेश कुमार सिंह, राम किशोर कुमार। प्रतिक्रिया -

हम सभी अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखने की ठान लें तो बीमारियां दूर भाग जाएंगी। स्वच्छता अभियान के माध्यम से गांधी के स्वच्छ भारत का सपना पुरा हो रहा है। दैनिक जागरण समाज को स्वच्छता के क्षेत्र में जागरूक कर रहा है।

- ऋषिकेश पाठक, प्राचार्य, आरटीसी बीएड कॉलेज।

स्वच्छ वातावरण हो इसके लिए कृत संकल्पित होकर काम करने की जरुरत है। खुद भी कचरा न फैलाएं और दूसरों को भी न फैलाने दें। हमारा परिवेश स्वच्छ होगा तभी हम लोग स्वस्थ रह सकेंगे। स्वच्छता मिशन को सफल बनाने के लिए जागरण बेहतर पहल कर रहा है।

- आरएन महतो, निदेशक, आरटीसी बीएड कॉलेज।

जब हम अपने समाज को स्वच्छता के प्रति जागरुक कर स्वच्छ भारत का निर्माण करेंगे, तभी हम गर्व से कह सकेंगे स्वच्छ भारत अपना भारत। स्वच्छता के प्रति हम सभी को सोच बदलने की जरूरत है। स्वच्छता अभियान में सबकी भागीदारी अहम है।

- कामिनी सिंह।

एक सोच के साथ स्वच्छता को व्यवहार में शामिल करना होगा। स्वच्छता के क्षेत्र में सबको जागरुकता फैलाने की जरुरत है। जागरुकता के लिए नुक्कड़ नाटक का भी सहारा लेना होगा। कचरा का उचित प्रबंधन के साथ उसका सही निस्तारण सीखना होगा।

- शालू प्रिया।

स्वच्छता के क्षेत्र में कम लोग ही ध्यान दे पाते हैं। जबकि स्वच्छता सभ्य जीवन शैली की पहली शर्त है। हम अपने आसपास की सफाई कर स्वच्छता अभियान को मजबूती दे सकते हैं। जागरण की पहल सराहनीय है। अब हम सबको अमल करने की जरुरत है।

- निधि कुमारी।

स्वच्छता के लिए हर तरफ से हाथ उठे इसके लिए हम सबको पहले हम सबको स्वच्छता की महत्व को समझना होगा। दिमाग से निकालना होगा की साफ-सफाई करने वाले निम्न स्तर के लोग होते है। यह हमारा फर्ज है, स्वच्छता के लिए सबकी एकजुटता जरुरी है।

- रजनीकांत सिंह।

हमारी सबसे बड़ी पाठशाला परिवार है। हमें अपने घर से ही शुरुआत करनी होगी। साथ ही मन से अहम की भावना को निकालकर सफाई करनी होगी। दैनिक जागरण के स्वच्छता ही सेवा अभियान की जितनी तारीफ की जाए कम है।

- पूनम मेहता।

हमारा परिवेश हमारी लाइफ स्टाइल की ओर इशारा करता है। अगर हमारे घर के आसपास गंदगी होती है उधर से गुजरने वाले हमारे जीवन स्तर पर सवाल उठाते हैं। हमें अपने घर की स्वच्छता से उपर उठकर परिवेश की स्वच्छता की ओर ध्यान देने की जरुरत है।

- सुमित तिवारी।

गंदगी न फैलाएं यह हम सबकी नियति में शामिल होना चाहिए। जहां हम रहते हैं वहां की गंदगी हमारे जीवन को प्रभावित करती है। जहां सफाई नहीं हो रहा है वहां साफ-सफाई कराने के लिए पीएम स्वच्छता एप का प्रयोग करें। टॉल फ्री नंबर 1800345014 पर संपर्क करें।

- मुकेश कुमार सिंह, नगर निगम सुपरवाइजर। बिना शर्म किए स्वच्छता कार्य में भागीदारी निभानी चाहिए। घर का कचड़ा सड़क पर कभी न फेकें, कूड़ेदान का प्रयोग करें। दूसरों को भी ऐसा ही करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। स्वच्छता के आधार पर ही स्वस्थ वातावरण का निर्माण होगा।

- अनुज कुमार।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021