रांची : स्वच्छ भारत मिशन के तहत शनिवार को स्वच्छता ही सेवा का शुभारंभ होना है। मुख्यमंत्री रघुवर दास वार्ड-36 स्थित डिबडीह बस्ती में इस कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। नगर विकास मंत्री, मेयर व डिप्टी मेयर भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम की तैयारी को लेकर नगर आयुक्त ने स्वयं शुक्रवार को स्थल निरीक्षण भी किया। वहीं दूसरी ओर, नगर निगम के सात वार्डो में शुक्रवार से सफाईकर्मियों ने कूड़ा उठाव कार्य व सड़क की सफाई का काम बंद कर दिया है। वेतन भुगतान की मांग को लेकर हरमू एमटीएस (मिनी ट्रांसफर स्टेशन) के सफाईकर्मियों ने हड़ताल शुरू कर दिया है। सफाईकर्मियों के हड़ताल से वार्ड-23, 24, 25, 26, 27, 35, 36 व वार्ड-43 के तहत अशोक नगर में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाव व रोड स्विपिंग का कार्य प्रभावित हुआ। हड़ताल की सूचना मिलते ही पार्षद ओम प्रकाश, अरुण कुमार झा व विनोद कुमार सिंह भी मिनी ट्रांसफर स्टेशन पहुंचे। कुछ देर बाद मेयर आशा लकड़ा, उप नगर आयुक्त संजय कुमार व आरएमएसडबल्यू प्राइवेट लिमिटेड के साइट हेड चंद्रशेखर पांडेय व ऑपरेशन मैनेजर रूपभ श्रीवास्तव भी हरमू एमटीएस पहुंचे। बातचीत के क्रम में मेयर ने कहा कि जल्द ही सफाईकर्मियों को वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। हालांकि सफाईकर्मी अपनी मांग पर अड़े रहे। सफाईकर्मियों की मानें तो सोमवार को विश्वकर्मा पूजा है। फिर भी उन्हें अगस्त माह के वेतन का भुगतान नहीं किया गया। पूर्व में नगर निगम व कंपनी के अधिकारियों ने उन्हें आश्वस्त किया था कि प्रत्येक माह की 10 तारीख तक वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। पार्षद अरुण कुमार झा ने बताया कि सफाईकर्मियों को कंपनी द्वारा पीएफ का नंबर बदल-बदल कर दिया जा रहा है। बार-बार पीएफ नंबर बदले जाने से सफाईकर्मी भी सशंकित हैं। पीएफ के नाम पर प्रतिमाह सफाईकर्मियों के वेतन से निर्धारित राशि की कटौती की जा रही है। फिर भी उन्हें सही जानकारी नहीं दी जा रही है।

--------

चेक क्लियर होने के बाद ही होगा भुगतान

आरएमएसडबल्यू प्राइवेट लिमिटेड के अधिकारी ने बताया कि नगर निगम की ओर से अगस्त माह के टिपिन फी का भुगतान कर दिया गया है। फिर भी बैंक से चेक क्लियरेंस मंगलवार से पहले संभव नहीं है। संभवत: मंगलवार की शाम तक सभी सफाईकर्मियों को बकाए वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

-----

अन्य एमटीएस में भी सफाई कार्य हो सकता है प्रभावित

हरमू एमटीएस के सफाईकर्मियों की हड़ताल के बाद अब कांटाटोली, मोरहाबादी, नागाबाबा खटाल, मधुकम व खेलगांव स्थित मिनी ट्रांसफर स्टेशन में भी सफाईकर्मियों के हड़ताल पर जाने की संभावना है। वेतन भुगतान की मांग को लेकर सफाईकर्मी अन्य एमटीएस के सफाईकर्मियों से भी हड़ताल में शामिल होने के लिए संपर्क कर रहे हैं।

------

कूड़े के ढेर से भरे वाहन, कांपैक्टर खराब

शुक्रवार को कर्बला चौक स्थित मिनी ट्रांसफर स्टेशन में टाटाएस व टाटा जिप वाहन देर शाम तक कूड़े से भरे रहे। कर्बला चौक से विक्रांत चौक तक कई स्थानों पर सड़क किनारे कूड़े के ढेर पड़े रहे। एमटीएस में कांपैक्टर खराब होने के कारण कूड़ा निस्तारण की प्रक्रिया में काफी परेशानी हो रही है। नतीजतन निर्धारित अवधि में डोर-टू-डोर व सड़क किनारे पड़े कूड़े के ढेर का उठाव नहीं हो रहा है। -----

आरएमएसडबल्यू प्राइवेट लिमिटेड को अगस्त माह के टिपिन फी का भुगतान कर दिया गया है। मंगलवार को सभी सभी सफाईकर्मियों को वेतन भुगतान कर दिया जाएगा। सफाईकर्मियों को किसी प्रकार की परेशानी है तो चार सदस्यों की कमेटी बनाकर मुझसे वार्ता करें। उनकी समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

- संजय कुमार, उप नगर आयुक्त, रांची नगर निगम।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021