जागरण संवाददाता, रांची : अब डिजिटल शिक्षा गांव-गांव तक पहुंचेगी। वहां के युवाओं को कंप्यूटर के ज्ञान के साथ इंटरनेट का भी प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। इसके लिए ईडी इंपैक्ट ने मोबाइल कंप्यूटर प्रयोगशाला विकसित की है जो सौर ऊर्जा से चलता है। मारुति ईको वैन को छत पर लगे सौर पैनलों द्वारा इन्वर्टर और बैटरी के साथ इसे डिजाइन किया गया है। कार में 5 लैपटॉप और एक डेमो कंप्यूटर रखा गया है। जो वाई-फाई इंटरनेट से लैस है। इस वाहन में 6-7 छात्र बैठ सकते हैं और कंप्यूटर सीख सकते हैं। सौर ऊर्जा उपलब्ध नहीं होने पर सिस्टम में 6-7 घटे का बैकअप होता है।

ईडी इंपैक्ट के निदेशक सैनविल श्रीवास्तव ने बताया कि इस वाहन में एक ड्राइवर और प्रशिक्षित पेशेवर होगा, जो गावों में जाएगा और ग्रामीण युवको को कंप्यूटर, इंटरनेट, ईमेल, साइबर सुरक्षा और नकद रहित लेनदेन के उपयोग करने का प्रशिक्षण देगा। इसी के साथ बुनियादी सरकारी योजनाए भी प्रदान करने की योजना है। यूआइडी पंजीकरण, पैन पंजीकरण, प्रमाणपत्र, आवेदन और प्रिंटिंग की सुविधा प्रदान की जाएगी। ताकि इन सुविधाओं के लिए ग्रामीण नागरिकों को कार्यालयों में जाना न पड़े।

ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ईडी इंपैक्ट ने डॉन बोस्को स्कूल के साथ भी भागीदारी की है। डॉन बोस्को के फादर नोबल जॉर्ज ने कहा कि परियोजना सूर्य किरण वाहन में वीडियो कांफ्रेंसिंग व व्यावहारिक ज्ञान के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने में मदद करेगा। अक्टूबर-नवंबर 2018 के पहले चरण में ईडी इंपैक्ट झारखंड, ओडिशा और असम में सूर्य किरण परियोजना शुरू कर रहा है।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021