राज्य ब्यूरो, रांची

उजाला योजना के तहत रियायती दर वितरित किए जाने वाले एलईडी बल्ब के वितरण और पूर्व में बांटे गए फ्यूज एलईडी बल्बों को दोबारा बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। झारखंड में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईसीएल) ने फिलहाल राज्य के सभी प्रमुख बिजली ऑफिसों से एलईडी बल्ब के वितरण का कार्य शुरू किया है। जल्द ही पोस्ट ऑफिस और प्रज्ञा केंद्रों से भी इसका वितरण शुरू होगा। बता दें कि दैनिक जागरण ने अपने 28 अगस्त के अंक में रियायती दरों पर मिलने वाले एलईडी बल्बों का वितरण न होने, समय से पहले बल्ब के फ्यूज होने और इन फ्यूज बल्ब के न बदलने का मामला प्रमुखता से उठाया था।

ईईसीएल के क्षेत्रीय प्रबंधक राकेश झा ने बताया कि राज्य में बिजली बोर्ड के प्रमुख कार्यालयों से एलईडी बल्बों के बांटे जाने और खराब बल्बों को बदलने का कार्य शुरू कर दिया गया है। बल्बों की उपलब्धता के आधार पर जल्द ही इन्हें पोस्ट ऑफिस की विभिन्न शाखाओं और प्रज्ञा केंद्रों के मध्यम से भी बांटा जाएगा।

उल्लेखनीय है कि बिजली की बचत के साथ-साथ लोगों को कम कीमत में एलईडी बल्ब मुहैया कराने के दोहरे उद्देश्य से शुरू की गई 'उजाला योजना' के तहत राज्य में 113 बिजली ऑफिस, 450 पोस्ट ऑफिस और 1800 प्रज्ञा केंद्रों से रियायती दरों पर एलईडी बल्ब का वितरण शुरू किया गया था। तीन साल की वारंटी पर दिए जा रहे बल्ब अगर किसी वजह से खराब हो जाते हैं तो उन्हें दोबारा बदलने की भी सुविधा मुहैया कराई गई थी। लेकिन पिछले कई माह से बल्बों का वितरण और इन्हें बदलने का कार्य नहीं किया जा रहा था, जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यहां बिजली आफिस में बदले जा रहे एलईडी बल्ब

रांची : हरमू, कोकर, सीएम आवास के पास, कुसई कालोनी, अशोक नगर, आइटीआई, तुपुदाना और विधानसभा बिजली ऑफिस।

बोकारो : चास मेन बिजली ऑफिस, सेक्टर-4।

हजारीबाग : मेन बिजली ऑफिस।

डालटनगंज : चौमुहान और रेड़मा बिजली ऑफिस।

गढ़वा : बिजली ऑफिस।

धनबाद : हीरापुर बिजली ऑफिस।

रामगढ़ : कुजू, भुरकुंडा, पतरातू बिजली ऑफिस।

गिरिडीह : बरगंडा और घड़ी चौक।

जमशेदपुर : आदित्यपुर, मानगो, गम्हरिया और करनडीह।

गुमला : गुमला बिजली ऑफिस।

लोहरदगा : लोहरदगा बिजली ऑफिस, लोहरदगा ब्लॉक ऑफिस, राना चौक और पतराटोली।

-------------

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021