Move to Jagran APP

नाली और पेयजल की समस्या से जुझने को मजबूर है मोहल्लावासी

निगम क्षेत्र के अंदर आने के बाद भी इन मोहल्लों को सुविधाओं से वंचित रखा गया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 03:32 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 03:32 PM (IST)
नाली और पेयजल की समस्या से जुझने को मजबूर है मोहल्लावासी
नाली और पेयजल की समस्या से जुझने को मजबूर है मोहल्लावासी

जागरण संवाददाता, रांची : वार्ड संख्या 53 स्थित तुपुदाना क्षेत्र के कई मोहल्ले में निगम से मिलने वाली मौलिक संसाधन का अभाव है। स्थानीय लोगों की माने तो रांची नगर निगम द्वारा कई सुविधाओं के मामले में इस क्षेत्र को उपेक्षित रखा गया है। तुपुदाना क्षेत्र के लाल बस्ती, मंडा टांड, भवानी पुर, जायसवाल कॉलोनी, बगीचा टोली आदि मोहल्ले में पेयजल व नाली का घोर अभाव है। निगम क्षेत्र के अंदर आने के बाद भी इन मोहल्लों को सुविधाओं से वंचित रखा गया है।

loksabha election banner

मोहल्ले में सबसे बड़ी समस्या पेयजल का है। कई मोहल्ले में अभी तक पानी का पाइप भी नहीं पहुंच पाया है। नाली के नाम पर लोगों को पिछले कई सालों से पार्षद व अन्य जन प्रतिनिधियों द्वारा सिर्फ आश्वासन हाथ लगया। नाली के अभाव में कई सड़कों पर सालों भर गंदा पानी बहता रहता है। पानी के जुगत में लोगों को दर-दर भटकना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों की माने तो भीषण गर्मी के इस दौर में भी निगम द्वारा मोहल्ले में टैंकर से पानी आपूर्ति नहीं हो रही है।

खरीदना पड़ रहा है पानी :

क्षेत्र के कई मोहल्ले के लोगों को पानी खरीदकर प्यास बुझाना पड़ रहा है। निगम की ओर से इस मोहल्ले में गिने चुने चापाकल की व्यवस्था तो की गई है। लेकिन लोगों की प्यास बुझाने में नाकाफी साबित हो रहा है। बगीचा टोली की सौ से ज्यादा परिवार एक ही चापाकल पर प्यास बुझाने आते हैं। जिस कारण से चापाकल पर हमेशा लंबी भीर लगी रहती है।

अन्य मोहल्ले की स्थिति भी कुछ इसी तरह है। निगम द्वारा न तो भरपूर चापाकल की व्यवस्था की गई है। न ही मिनी एचवाईडीटी लगाया गया। कुछ लोग तो निजी बो¨रग या कुआं से पानी आपूर्ति कर लेते हैं, लेकिन जिनके पास खुद का बो¨रग या कुआं नहीं उन्हें सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस स्थिति में लोगों को पानी खरीदकर काम चलाना पड़ता है। मोहल्ले में सप्लाई पानी की व्यवस्था नहीं हुई है।

नाली का है घोर अभाव-

लाल बस्ती, भवानी पुर, जायसवाल कॉलोनी, बगीचा टोली आदि मोहल्ले से अभी तक पक्की नाली की व्यवस्था नहीं की गई है। जिस कारण से मोहल्ले के कई सड़क पर गंदा पानी बहता रहता है। नाली न होने से लोगों को बरसात के दिनों में सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। पानी की निकासी न होने के कारण मोहल्ले में जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। मोहल्लावासी बिजली कट की समस्या से भी परेशान रहते हैं। मच्छर का प्रकोप बढ़ जाने के बाद भी मोहल्ले में निगम की टीम कभी भी फागिंग करने की जहमत नहीं उठाते।

लाल बस्ती मोहल्ले में सप्लाई पानी की व्यवस्था नहीं है। निगम की ओर से भरपूर चापाकल की भी व्यवस्था नहीं की गई है। लागों को पानी जुटाने में काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

- संतोष।

मोहल्ले में निगम की ओर से जन सुविधाओं को नजर अंदाज किया जा रहा है। भवानी पुर मोहल्ले में नाली न होने से परेशानी है। नाली के अभाव में गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है।

- नंदलाल कुमार।

जायसवाल कॉलोनी में पेयजल व नाली की समस्या वर्षो से बरकरार है। साथ ही साफ-सफाई व्यवस्था भी लचर है। निगम कर्मी नियमित डोर टू डोर कचरा उठाव करने नहीं आते हैं।

- राधा बिहारी।

मोहल्ले में पेयजल की समाधान को लेकर निगम को पहल करने की जरुरत है। एक चापाकल के भरोसे मोहल्ले की पेयजल व्यवस्था टिकी हुई है। लोगों को बाजार से पानी खरीदना पड़ता है।

- धर्म प्रकाश।

नाली न होने के कारण अधिकतर मोहल्ले में जल जमाव की स्थिति बनी रहती है। बरसात के दिनों में पानी निकासी न होने के कारण स्थिति भयावह हो जाता है। निगम कर्मी कभी भी फॉग करने नही आता है।

- उमेश कुमार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.