Move to Jagran APP

सीबीएसई कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन करें 21 तक

्रसीबीएसई की दसवीं व 12वीं की परीक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी कंपार्ट एग्जाम के लिए 21 जून तक आवेदन कर सकते हैँ, छात्रों को प्रति विषय 200 रुपये आवेदन के साथ जमा करने होंगे। विलंब शुल्क एक हजार से पांच हजार रुपये निर्धारित किया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 08:55 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 08:55 AM (IST)
सीबीएसई कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन करें 21 तक
सीबीएसई कंपार्टमेंटल के लिए आवेदन करें 21 तक

रांची : सीबीएसई की 10वीं व 12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा जुलाई के दूसरे सप्ताह में होगी। इसके लिए विद्यार्थी अपने स्कूल के माध्यम से 21 जून तक फॉर्म भर सकते हैं। छात्रों को प्रति विषय 200 रुपये चुकाने होंगे। इसके बाद 27 जून तक विलंब शुल्क 1000 रुपये तथा 30 जून तक विलंब शुल्क 5000 रुपये के साथ फॉर्म भरा जाएगा। 12वीं के छात्रों को कंपार्ट के लिए तीन चांस मिलते हैं। जिन विद्यार्थियों ने इस वर्ष की परीक्षा में भाग लिया है वे इस वर्ष जुलाई, अगले वर्ष मार्च और जुलाई में कंपार्ट दे सकते हैं। एक ही विषय में कंपार्टमेंटल

loksabha election banner

12वीं के विद्यार्थी जिनका कंपार्ट लगा है वे सिर्फ एक विषय के लिए कंपार्ट के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यदि विद्यार्थी छह पेपर की परीक्षा दिए हैं और दो पेपर में अनुत्तीर्ण हुए हैं तो वे किसी एक पेपर की ही कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। दसवीं के वे सभी विद्यार्थी जिनकी किसी एक या दो विषय में कंपार्टमेंट है वो किसी भी एक विषय के कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। कक्षा 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी होगा। विद्यार्थी इसे बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। कंपार्टमेंट के लिए ऐसे करें आवेदन

- सीबीएसई की ऑफीसियल वेबसाइट पर सीबीएसई-2018 कंपार्टमेंट रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें

- 10वीं/12वीं में से अपनी कक्षा सेलेक्ट करें

- अपनी अप्लीकेशन भरें और सबमिट करें। सबमिट करने से पहले अपना अप्लीकेशन आईडी नोट कर लें

- अपनी रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर दोनों को अपलोड करें

- कंपार्टमेंट एग्जाम की फीस सबमिट करें

- कन्फर्मेशन पेज का प्रिंट आउट लें और निर्देश के अनुसार आवश्यक जगहों पर साइन करें।

-कन्फर्मेशन कॉपी और अपनी सीबीएसई मार्कशीट की कॉपी को सीबीएसई के रीजनल ऑफिस में भेजें। सीबीएसई ऑफिस का एड्रेस आपको कन्फर्मेशन पेज पर मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.