रांची : रांची नगर निगम की स्वास्थ्य शाखा रोजाना 288 स्थलों पर टैंकर से जलापूर्ति का दावा कर रही है, जबकि हकीकत कुछ और है। बकरी बाजार के स्टोर कार्यालय में जमादार द्वारा प्रतिदिन टैंकर से की गई जलापूर्ति के स्थलों को ब्योरा भी दर्ज किया जाता है। इस कार्य के लिए दो पालियों में अलग-अलग जमादार प्रतिनियुक्त किए गए हैं। रजिस्टर में दर्ज स्थलों के अनुसार सोमवार को वार्ड-27, 20, 09, 19, 18 21 व 29 में कुल 48 स्थलों पर टैंकर से जलापूर्ति की गई। इसके अलावा अन्य वार्डो के रजिस्टर में कोई एंट्री नहीं की गई है। मंगलवार को वार्ड-15 व 27 में 11 स्थलों पर एंट्री दर्ज की गई है। दिन में तीन बजे के बाद निगम के स्टोर कार्यालय में उपस्थित जमादार से रजिस्टर में दर्ज स्थलों की जानकारी मांगी गई, तो उन्होंने कहा कि वह दूसरी पाली में प्रतिनियुक्त हैं। टैंकर चालक देर शाम तक जलापूर्ति स्थलों की विस्तृत जानकारी देंगे। कुल 60-65 स्थलों पर जलापूर्ति हो रही है।

नगर निगम में स्थापित नियंत्रण कक्ष में भी रजिस्टर में दर्ज शिकायतें सिर्फ पाइपलाइन में जलापूर्ति नहीं होने से संबंधित हैं। टैंकर से किन-किन क्षेत्रों में जलापूर्ति नहीं हो रही है, इससे जुड़ी कोई शिकायत दर्ज नहीं है।

नई डीप बो¨रग में सिर्फ बिजली कनेक्शन की सुविधा

मंगलवार को हरमू स्थित मिनी ट्रांसफर स्टेशन का नया व पुराना एचवाइडीटी खराब हो गया। इस कारण टैंकरों से विभिन्न वार्डो में होनेवाली जलापूर्ति बाधित हुई। बकरी बाजार स्थित निगम के स्टोर कार्यालय परिसर में भी पानी भरने के लिए टैंकरों की कतार लगी रही। टैंकर चालकों ने बताया कि हरमू स्थित एमटीएस परिसर के एक एचवाइडीटी का वाय¨रग कट गया है, जबकि दूसरे एचवाइडीटी के पैनल में खराबी आ गई है। उन्होंने यह भी बताया कि स्टोर कार्यालय परिसर का पुराना एचवाइडीटी ड्राई हो चुका है। फिर भी जेनरेटर (डीजी सेट) का कनेक्शन उसी से जुड़ा हुआ है। नई डीप बो¨रग में सिर्फ बिजली कनेक्शन की सुविधा है, जेनरेटर का कनेक्शन नहीं दिया गया है। मंगलवार को बिजली की आपूर्ति भी अनियमित है। बार-बार ट्रिप होने के कारण एक टैंकर पानी भरने में कई घंटे लग रहे हैं। ऐसे में सभी जगहों पर जलापूर्ति कर पाना संभव नहीं है। सिर्फ यही नहीं निर्माणाधीन वेंडर्स मार्केट के समीप स्थित एचवाइडीटी भी खराब है। बकरी बाजार के नए एचवाइडीटी के अलावा टैंकर में पानी भरने की कोई दूसरी सुविधा नहीं है।

मंगलवार को दर्ज शिकायतें

- वार्ड-27 स्थित किशोरगंज में पिछले दो दिनों से पानी नहीं आ रहा।

- वार्ड-20 में सप्लाई पानी नहीं आ रहा।

- हिनू स्थित इंदिरा पैलेस के समीप टंगरा टोली में एचवाइडीटी खराब है।

- वार्ड-31 स्थित पिस्का मोड़ में सप्लाई पानी नहीं आ रहा है।

- किशोरगंज स्थित रोड नंबर- दो में सप्लाई पानी नहीं आ रहा है।

- पिस्का मोड़ स्थित आनंद फुटबॉल गली में पाइप लाइन डिस्कनेक्टेड है।

- वार्ड-42 स्थित निवारणपुर में आरएसएस कार्यालय के समीप सप्लाई पाइप फट गया है।

- वार्ड-4 स्थित तेतर टोली बरियातू में एक सप्ताह से पानी नहीं आ रहा है।

- वार्ड-32 स्थित रातू रोड में पिछले आठ दिनों से सप्लाई पानी नहीं आ रहा है।

- वार्ड-32 स्थित रातू रोड पंडरा बस्ती में सप्लाई पानी नहीं आ रहा है। 'टैंकर से सभी जगहों पर जलापूर्ति कर पाना संभव नहीं है। जब तक पाइपलाइन से नियमित जलापूर्ति की व्यवस्था नहीं होगी, तब तक इस समस्या का समाधान संभव नहीं है।'

- डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि, नगर आयुक्त, रांची नगर निगम।

By Jagran