जागरण संवाददाता, रांची : लोहरदगा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत माडर विधानसभा क्षेत्र में 1800 चुनाव कर्मी लगाए गए हैं। मोरहाबादी मैदान से रविवार को सभी मतदानकर्मियों को रवाना किया गया। चुनाव सामग्री के साथ पीठासीन पदाधिकारी और मतदान कर्मी-एक, दो, और मतदान कर्मी-तीन को बसों से उनके बूथों पर भेजा गया। मौके पर उपायुक्त, एसएसपी और विभिन्न कोषांगों के पदाधिकारी उपस्थित थे। 429 मतदान केंद्र के लिए चुनाव कर्मियों को चुनाव सामग्री दी गई। पाच प्रखंड में पाच सुपर जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं, जिनके साथ जिले के वरिष्ठ पदाधिकारी और सीनियर पुलिस अफसर भी होंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- उपायुक्त राय महिमापत रे ने बताया कि माडर विधानसभा क्षेत्र में कुल पुरुष मतदाता की संख्या 163576 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 154992 है। वहीं, सर्विस मतदाताओं की संख्या 2088 है, जिनमें 2078 पुरुष और 10 महिला मतदाता हैं। सर्विस मतदाताओं को मिलाकर क्षेत्र में कुल 320656 मतदाता हैं। माडर विधानसभा क्षेत्र में चुनाव के लिए 55 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 13 जोनल मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। 41 भवनों में माइक्रो ऑब्जर्वर को लगाया गया है। मॉडल बूथों की संख्या 31 है साथ ही 44 पोलिंग स्टेशन की वेब कास्टिंग की जाएगी।

एक प्रेसवार्ता में उपायुक्त ने बताया कि अगले रविवार को 6 विधानसभा क्षेत्र के लिए पोलिंग पार्टियों को रवाना किया जाएगा। सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास रिजर्व ईवीएम हैं। सभी ईवीएम की ट्रैकिंग जीपीएस से की जा रही है, जिससे किसी भी परिस्थिति ईवीएम तय रूट से बाहर ना जाए।

---------------- डीसी और एसएसपी ने माडर में किया कैंप

मतदान की प्रक्रिया सही से चले इसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राय महिमापत रे और वरीय पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता विभिन्न कलस्टरों का निरीक्षण किया और व्यवस्था का जायजा लिया। मांडर में उन्होंने कैंप भी किया। पोलिंग पार्टी में प्रतिनियुक्त अनुपस्थित लोगों खिलाफ मंगलवार को कार्रवाई की जाएगी इनसेट ::

चार आइपीएस, पांच सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 13 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात जागरण संवाददाता, रांची : चुनाव को लेकर चार आइपीएस, एक दर्जन डीएसपी सहित तीन हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई है। पांच सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 13 जोनल मजिस्ट्रेट, 55 मजिस्ट्रेटों की भी प्रतिनियुक्ति हुई है। रैफ के जवानों को अतिरिक्त रखा गया है। जरूरत के अनुसार उनका इस्तेमाल किया जाएगा। डीसी-एसएसपी खुद सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिग करेंगे। जबकि वरीय प्रभारी में ग्रामीण एसपी, डीडीसी और एसडीओ रहेंगे। लोहरदगा लोकसभा क्षेत्र के रांची जिले में पड़ने वाली अधिकांश क्षेत्र नक्सल प्रभावित हैं। इसलिए सुरक्षा पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण होगी। हालांकि पुलिस हाई अलर्ट पर है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बलों को तैनात कर दिया गया है। एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि सोमवार को होने वाली लोहरदगा क्षेत्र का चुनाव मॉक ड्रिल के जैसा है। अगले सप्ताह छह मई को रांची में चुनाव है। इसके लिए भी तैयारी की जा रही है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस