राज्य ब्यूरो, रांची। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी सरकार की चौथी सालगिरह के मौके पर झारखंड आएंगे। 25 मई को धनबाद के सिंदरी में उनका कार्यक्रम होगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वे वहीं से सिंदरी खाद कारखाना, देवघर में एम्स व एयरपोर्ट, चाईबासा व कोडरमा मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे।

सिंदरी खाद कारखाने के जीर्णोद्धार पर 6500 करोड़ की लागत आएगी। पतरातू ऊर्जा विकास निगम लि. (पीयूवीएनएल) और तेनुघाट विद्युत निगम लि. (टीवीएनएल) की क्षमता विस्तार की योजनाओं की आधारिशला भी प्रधानमंत्री रखेंगे। इन दोनों प्लांटों से 4000 मेगावाट बिजली का उत्पादन होगा। अगर सिपेट (सेंट्रल इस्टीट्यूट आफ प्लास्टिक इंजीनियरिंग) की मंजूरी मिल गई तो प्रधानमंत्री उसका भी शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा वे रांची एयरपोर्ट पर अधिकारियों से रूबरू होंगे। वे अत्यंत पिछड़े जिलों में तैनात उपायुक्तों संग बैठक करेंगे।

इस बैठक में उक्त जिलों की समस्याएं, समाधान और उपलब्धि का खाका पेश किया जाएगा। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया कि उन्होंने केंद्र सरकार की चौथी सालगिरह के मौके पर राज्य के दौरे की मंजूरी दी।

झारखंड के देवघर में बनने वाले एम्स पर 1103 करोड़ रुपये लागत आएगी। 750 बेड के अस्पताल के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज भी होगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है।

प्रधानमंत्री की आमसभा को ले बलियापुर हवाई पंट्टी की सुरक्षा कड़ी
बलियापुर हवाई पट्टी मैदान में 25 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आमसभा है। आमसभा को लेकर धनबाद जिला प्रशासन व पुलिस के वरीय पदाधिकारी हवाई पट्टी में बन रहे भव्य पंडाल व मंच बनाने के कार्य का लगातार जायजा ले रहे हैं। मंगलवार को धनबाद के डीडीसी कुलदीप चौधरी, एडीएम विधि-व्यवस्था राकेश दुबे, एसडीएम अनन्य मित्तल, डीआरडीए के डायरेक्टर पीएन मिश्रा, प्रशिक्षु डीएसपी जयश्री कुजूर, सार्जेंट ओमप्रकाश दास, सिंदरी के डीएसपी पीके केसरी, पुलिस निरीक्षक दीप नारायण, बलियापुर के सीओ आशुतोष ओझा, थाना प्रभारी रामेश्वर उपाध्याय ने घंटों हवाई पट्टी मैदान का निरीक्षण किया।

डीडीसी ने अपनी उपस्थिति में मैदान के पश्चिम व अंतिम छोर में अतिक्रमण कर बनाए गए पाथरडीह बस्ती के पांच लाभुकों के शौचालय को जेसीबी मशीन से ढहवा दिया। हवाई पट्टी मैदान के पश्चिम व अंतिम छोर पर ही तीन हेलीकॉप्टर की लैंडिंग के लिए हैलीपैड बनाए गए हैं। हेलीकॉप्टर की लैंडिंग में समस्या उत्पन्न न हो, इसलिए शौचालयों को ढहाया गया। केंद्र सरकार के स्वच्छता अभियान के तहत पांच लाभुकों के शौचालय मैदान का अतिक्रमण कर बनाए गए थे। हवाई पट्टी मैदान का उपयोग कई दशक से नहीं होने के कारण हवाई पट्टी से सटे गांव पाथरडीह बस्ती के कुछ किसान अपने घर के पीछे मैदान में सब्जी की खेती भी करते हैं।

सिंदरी के विधायक ने भी लिया जायजा
सिंदरी के विधायक फूलचंद मंडल मंगलवार की शाम हवाई पट्टी मैदान का जायजा लेने पहुंचे। 25 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आमसभा को लेकर बनाए जा रहे मंच, पंडाल के जिम्मेवार लोगों से बातचीत की। विधायक के साथ अल्पना मुखर्जी, घनश्याम ग्रोवर, विजय रवानी, सुबल गोराई, गुहीराम पाल, शैलेंद्र मंडल आदि थे।

विशेष शाखा के पदाधिकारी भी कर रहे निगरानी
25 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बलियापुर आगमन को लेकर जिला प्रशासन व पुलिस के अधिकारी हवाई पट्टी मैदान की 24 घंटे निगरानी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर हवाई पट्टी मैदान के अगल-बगल दिन-रात कई पुलिस भी तैनात हैं। राज्य की विशेष शाखा के पदाधिकारी व कर्मी भी प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल के दिन-रात निगरानी में जुटे हैं।

 

Posted By: Sachin Mishra