राज्य ब्यूरो, रांची। सोमवार को राज्य के 34 स्थानीय शहरी निकायों के लिए होने वाली वोटिंग के लिए मतदान का शोर शनिवार की शाम पांच बजे के बाद थम गया। इसके साथ ही मतदाताओं को रिझाने के लिए प्रत्याशियों द्वारा डोर-टू-डोर प्रचार अभियान का सिलसिला शुरू हो गया है।

रविवार का दिन उम्मीदवारों के लिए अपने पक्ष में वोट मांगने का अंतिम मौका है, जिसके लिए प्रत्याशियों ने जोर लगा दिया है। इधर, राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों से आचार संहिता का शत फीसद अनुपालन का निर्देश दिया है। जिलों को भेजे गए इस बाबत विशेष निर्देश में मतदान से दो दिन पूर्व से लेकर मतदान के अगले दिन सुबह तक प्रत्याशियों द्वारा शराब खरीदने तथा उसे किसी को पेश करने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है।

सोमवार की सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले मतदान के लिए चुनाव मैदान में 1623 महिलाओं समेत 3982 प्रत्याशी मैदान में हैं। चुनाव मेयर/अध्यक्ष और डिप्टी मेयर/उपाध्यक्ष के 34-34 तथा वार्ड पार्षदों के लिए 749 पदों के लिए हो रहे हैं। इनमें से 25 प्रत्याशी निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त एनएन पांडेय ने अभ्यर्थियों से जहां आदर्श आचार संहिता को केंद्र में रखकर निर्वाचन कार्यों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है, पर्यवेक्षकों को सख्त मॉनीटरिंग करने को कहा है। आयोग की तैयारी 21 अप्रैल तक निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया पूरी कर लेने की है। दो से नौ मई के बीच नगर निकाय बोर्ड की बैठक होगी, जिसमें निर्वाचित प्रत्याशी अपना पदभार ग्रहण करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी 

नगर निगम चुनाव को लेकर रांची पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था की तैयारी पूरी कर ली है। रांची नगर निगम के कुल 808 बूथों पर चार हजार से अधिक अतिरिक्त जवान तैनात रहेंगे। 336 बूथ अति संवेदनशील, 281 संवेदनशील और 191 साधारण घोषित किए गए हैं रांची में - एक बूथ पर कम से कम आठ जवान की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा अति संवेदनशील और संवेदनशील बूथों पर 20 जवानों की तैनाती की जाएगी।

रांची एसएसपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि चुनाव की पूरी तैयारी कर ली गई है और सुरक्षा का पुख्ता व्यवस्था की गई है। हर वार्ड में एक मॉडल बूथ बनाया गया है। रांची डीसी ने कहा कि एक मतदाता तीन वोट करेंगे। सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। रांची डीसी और रांची एसएसपी ने मतदाता से अपील की मतदान जरूर करे।
नगर निगम चुनाव को लेकर 4 कन्ट्रोल रूम बनाए गए हैं

1 सेंट्रल कंट्रोल रूम नम्बर
2 अंचल आफिस हेहल में कंट्रोल रूम
3 हटिया गेस्ट हाउस कंट्रोल
4 बुंडू में एक कंट्रोल रूम

सुबह 7 से 5 बजे तक मतदान होगा

Posted By: Sachin Mishra