जागरण संवाददाता, रांची। नीरव मोदी द्वारा पंजाब नेशनल बैंक घोटाले की आंच रांची तक पहुंच गई है। रांची में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम ने दबिश शुरू कर दी है। मुंबई से संचालित गीतांजलि जेम्स की सभी फ्रेंचाइजी और आउटलेट खंगाले जा रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार की शाम सर्कुलर रोड के न्यूक्लियस मॉल स्थित नक्षत्र डायमंड ज्वेलरी दुकान में ईडी की टीम ने छापेमारी की। इसके अलावा इडी की टीम मेन रोड स्थित कुलदीप एंड संस ज्वेलरी दुकान पर भी पहुंची। दोनों दुकानें गीतांजलि जेम्स की डायरेक्ट आउटलेट हैं।

इन दोनों जगहों पर गीतांजलि जेम्स की निर्वाना और गिली जैसे जेम्स प्रोडक्ट बेचे जा रहे हैं। न्यूक्लियस मॉल स्थित नक्षत्र डायमंड ज्वेलरी शॉप की पिछले एक वर्ष की बिक्री और स्टॉक रजिस्टर और हार्ड डिस्क जब्त किया है। सूत्रों की मानें तो हार्ड डिस्क में कई ऐसे सुराग मिले हैं, जिनमें बिक्री व स्टॉक विरोधाभाषी हैं। हालांकि इडी टीम के अधिकारी इस संबंध में कुछ भी बताने से बच रही है। खबर लिखे जाने तक दोनों जगहों पर सर्वे जारी था।

धनबाद से बैरंग लौटी ईडी की टीम

पीएनबी घोटाले में ही ईडी की टीम धनबाद में भी दबिश दे रही थी। टीम ने शहर के बैंकमोड़ स्थित गीतांजलि शोरूम और सिटी सेंटर स्थित गीतांजलि शोरूम में छापेमारी की थी। दोनों शोरूम के संचालकों ने बताया कि उनके यहां से कोई भी सामान टीम द्वारा जब्त नहीं किया गया है। रविवार को ईडी की टीम वापस लौट गई। टीम शनिवार को बारह बजे से लगातार दुकान के स्टॉक में पड़े जेवरात और अन्य दस्तावेज खंगाल रही थी। बैंकमोड़ स्थित गीतांजलि के संचालक का कहना है कि उनके यहां से टीम कोई भी सामान नहीं लेकर गई है। क्योंकि उनके और गीतांजलि कंपनी के बीच करार कुछ इस तरह था कि जब वे नकद भुगतान करते थे, तभी उन्हें कंपनी की तरफ से जेवरात मिलते थे।

इधर, सिटी सेंटर स्थित गीतांजलि शोरूम के संचालक की तरफ से बताया कि वर्षो से कंपनी के जेवरात का आर्डर ही नहीं दिया गया था। वे लोग खुद के बनाए हुए जेवरात शोरूम में बेच रहे थे। इसके बावजूद ईडी की टीम ने सभी जेवरातों की जांच पड़ताल की। कागजात देखा और फिर उन्हें छोड़ दिया। हालांकि सिटी सेंटर वाले शोरूम के शो-केस से सारे जेवरात गायब थे। पूछने पर बताया गया कि सारे जेवरातों को फिलहाल लॉकर में रख दिया गया है। दूसरे दिन सभी जेवरात फिर से शो-केस में आ जाएंगे।

झारखंड की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस