रांची, जासं। National Doctor's Day 2020 डॉक्टर्स डे के मौके पर बुधवार को रिम्स के 17 चिकित्सकों को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री बन्‍ना गुप्‍ता ने कोरोना योद्धा के रूप में सम्मानित किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि राज्य सरकार चिकित्सकों और चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा और सम्मान के लिए संकल्पित है। यदि चिकित्सकों पर हमला होगा तो उसे सरकार पर हमला समझा जाएगा। साथ ही राज्य सरकार चिकित्सकों की सुरक्षा के लिए मेडिकल प्रोटेक्शन एक्ट पर विचार कर रही है।

रिम्‍स में जूनियर डॉक्‍टर एसोसिएशन की ओर से आयोजित सम्‍मान समारोह में मंत्री ने डॉक्‍टरों को सम्‍मानित किया। रिम्स में आयोजित इस कार्यक्रम में जूनियर डॉक्टर एसोसिएशन की ओर से ब्लड डोनेशन कैंप और पौधरोपण कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर रिम्स निदेशक डॉ मंजू गाड़ी, सुपरिटेंडेंट डॉ विवेक कश्यप आदि मौजूद रहे। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने वैसे चिकित्सकों की सूची तैयार कराई थी, जो कोरोना काल में सबसे अधिक मरीजों की सेवा में डटे रहे।

सम्मानित होने वाले डॉक्टरों में डॉ. विवेक कश्यप, डॉ. जेके मित्रा, डॉ. मनोज कुमार, डॉ. प्रभात कुमार, डॉ. ब्रजेश मिश्रा, डॉ. निशित एक्का, डॉ. देवेश कुमार, डॉ. ऋषि गुडिया, डॉ. अजीत डूंगडूंग, डॉ. पीके भट्टाचार्य, डॉ. अंशु, डॉ. एके शर्मा, डॉ. सुषमा कुमारी, डॉ. अर्चना कुमारी, डॉ. प्रशांत कुमार, डॉ. सीमा कुमार, डॉ. चंद्रभूषण शामिल हैं।

मंत्री ने कहा कि डॉक्टर्स डे के इस दिन मैं कोरोना काल में मजबूती से लड़ रहे आप तमाम चिकित्सकों का आभार प्रकट करता हूँ। आप अपनी जिंदगी की परवाह किए बगैर मानवता की रक्षा के लिए अपनी ऊर्जा और क्षमता के माध्यम से इस विपदा की घड़ी में मानवहित की रक्षा के लिए सराहनीय कार्य कर रहे हैं।

इधर, करमटोली स्थित आइएमए सभागार में भी बुधवार को कोरोना वॉरियर्स के रूप में सेवा दे रहे चिकित्सकों के सम्मान के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। करीब दो दर्जन से अधिक चिकित्सकों को आइएमए द्वारा सम्मानित किया जाएगा। उक्त जानकारी आइएमए सचिव डॉ. प्रदीप सिंह ने दी।

शहर के सभी निजी व प्राइवेट अस्पतालों में निश्शुल्क ओपीडी आज

डॉक्टर्स डे के अवसर पर बुधवार को प्रदेश के सभी निजी व सरकारी अस्पताल और नर्सिंग होम में निश्शुल्क ओपीडी की सेवा मरीजों को दी जाएगी। इसमें ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, इसीजी एवं अन्य स्वास्थ्य जांच शामिल है। ओपीडी का समय सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक होगा।

एसोसिएशन ऑफ हेल्थ केयर प्रोवाइडर ऑफ इंडिया कि झारखंड चैप्टर के अध्यक्ष योगेश गंभीर ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. बिधान चंद्र के जन्म दिवस पर निश्शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान शिविर में आने वाली सभी मरीजों के स्वास्थ्य की जांच के साथ उनका ब्लड सैंपल भी लिया जाएगा।

Posted By: Sujeet Kumar Suman

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस