Move to Jagran APP

14 लड़कियों को हैदराबाद ले जा रहे थे तस्‍कर, रांची स्‍टेशन पर RPF ने मुक्‍त कराया Ranchi News

Human Traffickers लड़कियों में 8 नाबालिग हैं। दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस ट्रेन से लड़कियों को भेजा जा रहा था। आरपीएफ ने एफआइआर दर्ज करने और आगे की कार्रवाई करने के लिए महिला तस्‍कर मीना देवी को थाना प्रभारी के सुपुर्द कर दिया है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 04:01 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 11:13 AM (IST)
14 लड़कियों को हैदराबाद ले जा रहे थे तस्‍कर, रांची स्‍टेशन पर RPF ने मुक्‍त कराया Ranchi News
रांची रेलवे स्‍टेशन में बरामद की गई लड़कियां।

रांची, जासं। रांची रेलवे स्‍टेशन की आरपीएफ टीम ने दरभंगा-सिकंदराबाद ट्रेन से हैदराबाद ले जाई जा रही 14 लड़कियों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया है। इन सभी लड़कियों को आरपीएफ ने रांची रेलवे स्टेशन से बरामद किया है। यह लड़कियां लातेहार जिला के मनिका थाना क्षेत्र की रहने वाली हैं। पुलिस ने बरामद लड़कियों को आगे की कार्रवाई के लिए कोतवाली थाना प्रभारी के सुपुर्द कर दिया है।

loksabha election banner

दो अक्टूबर लगभग 7:45 बजे आरपीएफ की महिला कांस्टेबल खुशबू कुमारी दरभंगा-सिकंदराबाद‌ एक्सप्रेस ट्रेन की चेकिंग के दौरान ड्यूटी पर तैनात थीं। तभी रेलवे स्टेशन के गेट पर 14 लड़कियां एक साथ अंदर दाखिल हुई। शक होने पर खुशबू कुमारी ने सभी लड़कियों को रोक लिया और उनसे पूछताछ शुरू की। साथ ही इसकी सूचना आरपीएफ के नन्हें फरिश्ते अभियान से जुड़े अधिकारियों को दी।

सूचना मिलते ही आरपीएफ के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। उपनिरीक्षक सुनीता तिर्की और एएसआइ मोहम्मद डब्लू खान भी वहां पहुंचे। लड़कियों से पूछताछ शुरू की गई। सभी लड़कियों से उनका नाम-पता पूछा गया। बरामद लड़कियां लातेहार जिला के महुआडांड और मनिका थाना क्षेत्र की रहने वाली हैं। ‌पूछताछ में लड़कियों ने बताया कि लातेहार के मनिका थाना क्षेत्र के चामा मनिहारी गांव की मीना देवी उन्हें लेकर ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद जा रही हैं।

उन्हें वहां सिलाई की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद आरपीएफ के अधिकारियों ने मीना देवी से पूछताछ शुरू की। मीना देवी सिलाई ट्रेनिंग के बारे में कुछ नहीं बता पा रही थीं। वह यह नहीं बता पा रही थीं कि इन लड़कियों को किस संस्था द्वारा सिलाई की ट्रेनिंग दी जाएगी या इनको किस संस्थान में दाखिला दिलाया जाएगा। ट्रेनिंग के लिए कोई वैधानिक दस्तावेज भी उनके पास नहीं था।

लड़कियों से परिजनों के फोन नंबर लेकर उनसे बात की गई तो परिजनों ने बताया कि उन्हें इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है। इसके बाद आरपीएफ ने मामले में एफआइआर दर्ज करने और आगे की कार्रवाई करने के लिए मीना देवी को कोतवाली के थाना प्रभारी के सुपुर्द कर दिया है। लड़कियों को भी रांची कोतवाली भेज दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.