Move to Jagran APP

Suicide in Ranchi: 12वीं में कम Marks आने पर घर में पड़ी डांट तो छात्रा ने बिल्डिंग से कूदकर दी जान

CBSE Result. राजधानी रांची के हरमू इलाके में एक किशोरी ने निर्माणाधीन मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स की बिल्डिंग से कूदकर जान दे दी है। कम मार्क्‍स आने पर किशोरी ने यह कदम उठाया।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Fri, 10 May 2019 01:34 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 10:00 AM (IST)
Suicide in Ranchi: 12वीं में कम Marks आने पर घर में पड़ी डांट तो छात्रा ने बिल्डिंग से कूदकर दी जान
Suicide in Ranchi: 12वीं में कम Marks आने पर घर में पड़ी डांट तो छात्रा ने बिल्डिंग से कूदकर दी जान

रांची, जागरण संवाददाता। CBSE RESULT - जीवन की परीक्षा में एक और परिवार फेल हो गया। वह 12वीं की छात्रा थी। दो-तीन पहले ही रिजल्ट निकला था। गणित में कम अंक आए थे। हालांकि ओवरऑल 78 फीसदी अंक थे। पिता ने इस पर बेटी को डांट लगा दी। बेटी ने दिल से ले लिया। घर से मॉल पहुंची और सातवें तल्ले से कूदकर जान दे दी।

loksabha election banner

घटना रांची की है। शुक्रवार दिन के 11.30 बजे यह घटना हुई। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया। छात्रा अदिति कुमारी रातू रोड इंद्रपुरी रोड नंबर एक की रहने वाली थी। वह डीएवी गांधी नगर स्कूल की 12वीं की छात्रा थी। परीक्षा के रिजल्ट के बाद तनाव में थी।

इस बीच शुक्रवार सुबह पिता राजेश कुमार ने रिजल्ट की बात को लेकर डांट लगाई। इसके बाद छात्रा घर से निकली और खुदकशी कर ली। इससे पहले उसने मां को कॉल कर कहा था कि मैं अब जा रही हूं। मैं एक कॉम्प्लेक्स के सबसे ऊपरी मंजिल पर हूं। अब कहानी खत्म। इतना कहते हुए फोन काट दिया था।
छोटी बहन को स्कूटी से उतारा

छात्रा घर से शुक्रवार सुबह सात बजे मिनरल वाटर लाने के बहाने स्कूटी से अपनी छोटी बहन के साथ निकली थी। कुछ दूरी पर उसने छोटी बहन को उतार दिया और अकेले निकल पड़ी। छोटी बहन ने घर लौटकर बताया कि दीदी उसे उतारकर बिना कुछ बताए कहीं चली गई। इसके बाद पिता तलाश करने निकल पड़े।

कई जगहों पर ढूंढा। फिर थक-हार कर सुखदेव नगर थाना पंहुचे। बेटी को ढूंढने की गुहार लगाई। बेटी की तस्वीर और स्कूटी नंबर दी। पुलिस ने छात्रा को ढूंढने के लिए वायरलेस भी किया था। लेकिन कुछ पता नहीं चला। लोकेशन ढूंढते हुई पुलिस जब सिटी मॉल के पिछले छोर पर पहुंची तो लड़की की लाश पड़ी थी।

शिरडी जाने वाला था पूरा परिवार, लौटने की बात पर हुई बहस

छात्रा के पिता के अनुसार शुक्रवार की शाम छह बजे की ट्रेन से महाराष्ट्र के शिरडी जाने वाले थे। वहां साईं मंदिर का दर्शन करना था। पिता की पोस्टिंग भी वहीं है। वे यूनियन बैंक में सीनियर मैनेजर के पोस्ट पर पदस्थापित हैं। घर में शिरडी जाने की तैयारी पर शुक्रवार की सुबह चर्चा चल रही थी। इसपर बेटी बोली कि 15 मई को प्रतियोगिता परीक्षा है। वहां से वह अकेली फ्लाइट से लौट जाएगी।

इसपर पिता बोले कि अकेले नहीं आने दिया जाएगा। मां के साथ ट्रेन से लौटना। इस बातचीत के बीच पिता ने परीक्षा के रिजल्ट से संबधित डांट लगाई। इसके बाद वह डेप्रेशन में आ गई। पिता को यह महसूस हुआ। लेकिन वह घर से बहाना कर निकल गई और खुदकशी कर ली।
लाश देख पिता बोली बेटी एक मौका तो दिया होता...
बेटी की लाश को देख पिता रो पड़े। कराहते हुए बोले बेटी एक मौका तो दिया होता। बेटी के शव से लिपटकर रोने लगे। वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें किसी तरह ढंाढस बंधाया। मामले में सुखदेव नगर थाने में पिता के बयान पर यूडी केस दर्ज किया गया है।
लोगों ने उसे चढ़ते हुए देखा था

छात्रा जब मॉल पर चढ़ रही थी, कुछ लोगों ने देखा था। पुलिस को लोगों ने बताया कि उसे चढ़ता देख लड़की होने की वजह से किसी ने नहीं टोका। हालांकि वह सीढिय़ों से चढ़कर ऊपर की ओर जा रही थी। फिलहाल पहले और दूसरे तल्ले पर ही रिलायंस ट्रेंड्स की दुकान तैयार हो सकी है। पूरी बिल्डिंग निर्माणाधीन है।

पुलिस ने जब छात्रा के गायब रहने की स्थिति में लोकेशन निकाला तो पता चला कि वह हरमू रोड के सिटी मॉल की तरफ है। छात्रा को ढूंढते हुए पुलिस व पिता जब सिटी मॉल पहुंचे तो वहां कुछ लोगों ने बताया कि एक लड़की अभी थोड़ी देर पहले ही बिल्डिंग के सातवें तल्ले पर चढ़ती देखी गई है। जब परिजन व पुलिस वहां पहुंचे तो देखा कि लड़की मृत पड़ी हुई है।
पिछले वर्ष भी फेल होने पर की थी खुदकशी की कोशिश
छात्रा पिछले वर्ष भी फेल हो गई थी। हालांकि उसका इंजीनियर बनने का सपना था। काफी मेहनत से पढ़ाई कर रही थी। इसके बावजूद पिछले वर्ष सफल नहीं हो सकी थी। इस वर्ष भी मेहनत कर परीक्षा दी। लेकिन गणित में फेल हो गई। बताया जाता है कि पिछले वर्ष भी परीक्षा में फेल होने पर नस काटकर खुदकशी की कोशिश की थी।

गायब होने के तुरंत बाद छात्रा की तलाश में पूरा पुलिस महकमा जुट गया था। वायरलेस पर सूचना प्रसारित करने से लेकर लोकेशन तक ट्रेस किया गया। लेकिन पुलिस जबतक वहां पहुंची, छात्रा कूद चुकी थी। -अजीत कुमार विमल, डीएसपी कोतवाली।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.