Move to Jagran APP

1,093 असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति की फिर से जगी उम्मीद

कार्मिक की स्वीकृति मिलने के बाद पांचों विश्वविद्यालयों के माध्यम से आयोग को नियुक्ति की अनुशंसा दोबारा भेजी जाएगी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 08 Apr 2018 12:32 PM (IST)Updated: Sun, 08 Apr 2018 02:16 PM (IST)
1,093 असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति की फिर से जगी उम्मीद
1,093 असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति की फिर से जगी उम्मीद

रांची, नीरज अम्बष्ठ। राज्य के अंगीभूत कॉलेजों में 1,093 असिस्टेंट प्रोफेसर के रिक्त पदों को भरने की एक बार फिर उम्मीद जगी है। उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने आरक्षण रोस्टर को लेकर झारखंड लोक सेवा आयोग (जेपीएससी) द्वारा गिनाई गईं त्रुटियों को दूर कर दी है। इसी के साथ विभाग ने संशोधित आरक्षण रोस्टर पर स्वीकृति के लिए प्रस्ताव कार्मिक विभाग को भेज दिया। कार्मिक की स्वीकृति मिलने के बाद पांचों विश्वविद्यालयों के माध्यम से आयोग को नियुक्ति की अनुशंसा दोबारा भेजी जाएगी। जेपीएससी ने इससे पहले विश्वविद्यालयों द्वारा भेजी गई अनुशंसा में आरक्षण रोस्टर तथा दिव्यांगों के लिए क्षैतिज आरक्षण के मापदंड में त्रुटि होने के कारण नियुक्ति की अनुशंसा वापस कर दी थी।

loksabha election banner

आयोग ने इससे पहले विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रारों को बुलाकर उसमें सुधार का प्रयास किया था, लेकिन सुधार नहीं हो सका। अनुशंसा वापस कर दिए जाने के बाद उच्च, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने रजिस्ट्रारों के साथ कई दौर की बैठकें कर इसमें सुधार कराया। बता दें कि राज्य के कॉलेजों में वर्ष 2007 के बाद असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति नहीं हुई है।

नेट या जेट उत्तीर्ण होना अनिवार्य

इस पद पर नियुक्ति के लिए संबंधित विषय में 55 फीसद अंकों के साथ स्नातकोत्तर के अलावा नेट या जेट उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। हालांकि 11 जुलाई 2009 से पहले पीएचडी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को नेट या जेट उत्तीर्ण होने से छूट प्रदान की गई है। स्नातकोत्तर में अनिवार्य 55 फीसद अंक में एससी, एसटी, ओबीसी तथा दिव्यांगों को पांच फीसद की छूट दी गई है। नियुक्ति के लिए अधिकतम उम्र 50 साल निर्धारित है। हालांकि इसमें एससी व एसटी के अलावा पीएचडी उत्तीर्ण व दिव्यांगों को पांच साल तथा ओबीसी को तीन साल की छूट दी जाएगी।

दोबारा नियुक्ति की अनुशंसा भेजेंगे

आरक्षण रोस्टर की सभी त्रुटियों को दूर कर लिया गया है। कार्मिक विभाग से उसपर स्वीकृति मिलने के बाद को दोबारा नियुक्ति की अनुशंसा भेजी जाएगी।

-अबु इमरान, निदेशक, उच्च शिक्षा।

किस विवि में कितने पद

विवि नियमित बैकलॉग कुल

रांची विवि  120 148 2681

नीलांबर-पीतांबर विवि 114 50 1641

कोल्हान विवि 236 107 3431

सिदो-कान्हू विवि  47 116 1631

विनोबा भावे विवि 10 145 155


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.