Move to Jagran APP

पेंटिंग में पीएम मोदी के साथ दिखे पुलिस व डॉक्‍टर, ऑनलाइन प्रतियोगिता में मिला गोल्‍ड मेडल

Online Painting Competition. कलाकृति आर्ट फाउंडेशन एवं कलाकृति स्कूल ऑफ़ आर्ट्स के द्वारा कोरोना महामारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए यह आयोजन किया गया था।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 01:32 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 04:21 PM (IST)
पेंटिंग में पीएम मोदी के साथ दिखे पुलिस व डॉक्‍टर, ऑनलाइन प्रतियोगिता में मिला गोल्‍ड मेडल
पेंटिंग में पीएम मोदी के साथ दिखे पुलिस व डॉक्‍टर, ऑनलाइन प्रतियोगिता में मिला गोल्‍ड मेडल

रांची, जासं। द कोरोना वारियर्स राष्ट्रीय ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता में झारखंड के 10 प्रतिभागियों ने गोल्‍ड मेडल जीता है। इसके अलावा 19 प्रतिभागियों ने सिल्‍वर और 23 ने ब्रांज मेडल हासिल किया। एक पेंटिंग में पीएम नरेंद्र माेदी को पुलिस और डॉक्‍टर के साथ कोरोना वारियर्स के रूप में दिखाया गया है। कलाकृति आर्ट फाउंडेशन एवं कलाकृति स्कूल ऑफ़ आर्ट्स के द्वारा कोरोना महामारी के बारे में जागरूकता फ़ैलाने एवं लॉकडाउन के समय में घर पर बैठे बच्चों को एक मंच प्रदान करने हेतु “द कोरोना वारियर्स” नामक राष्ट्रीय ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

loksabha election banner

एक महीने तक चली इस प्रतियोगिता में देश के 28 राज्यों और 6 केंद्र शासित प्रदेशों से 1233 प्रतिभागियों ने अपनी पेंटिंग भेजी। इसमें जम्मू कश्मीर, पश्चिम बंगाल, नागालैंड, त्रिपुरा, असम, ओडिशा, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा एवं झारखंड से सबसे अधिक प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं। इस अवसर पर देश के हर हिस्से से विभिन्न वर्ग के प्रतिभागियों ने घर बैठे अपनी चित्रकला के माध्यम से कोरोना से लड़ाई में देश को जागरूक रहने का संदेश दिया।

इस प्रतियोगिता में अलग-अलग वर्गों में स्कूल, कॉलेज के छात्र एवं पेशेवर चित्रकारों ने भाग लिया। ग्रुप ए में अगरतला त्रिपुरा से दिगंता दास को बेस्ट इन नेशन पुरस्कार प्राप्त हुआ। ग्रुप बी में कोल्लम केरला से भद्रा एस., ग्रुप सी से इचलकरंजी महाराष्ट्र से सुशांत विष्णु पोवार, प्रोफेशनल कैटेगरी में सिलचर असम से सुभोम एश ने अपने-अपने ग्रुप में बेस्ट इन नेशन का पुरस्कार जीता। इसके अलावा प्रत्‍येक ग्रुप में 10 गोल्ड मेडल, 15 सिल्वर मेडल एवं 20 ब्रांज मेडल प्रदान किया गया।

इसके अलावा सोशल मीडिया में सबसे अधिक लाइक्स पाने वाले 10 प्रतिभागियों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतिभागी प्रतियोगिता की विस्तृत रिजल्ट संस्था की वेबसाइट www.kalakritisoa.com से प्राप्त कर सकते हैं। लॉकडाउन के उपरांत सभी प्रतिभागियों के प्रमाण पत्र एवं पुरस्कार उनके गंतव्य स्थान तक डाक एवं कूरियर के माध्यम से भेज दिए जाएंगे। साथ ही साथ सभी प्रतिभागियों को राष्‍ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता प्रभागिता प्रमाणपत्र डिजिटल स्वरूप में प्रदान की जाएगी।

प्रतियोगिता के विषय पर कलाकृति स्कूल ऑफ़ आर्ट्स एवं कलाकृति आर्ट फाउंडेशन के फाउंडर एवं युवा चित्रकार धनंजय कुमार ने कहा कि उनकी संस्था ने लोगों को कोरोना महामारी हेतु जागरूकता लाने और बच्चों में सृजनात्मकता के साथ ही घर पर रहकर अध्ययन और लॉकडाउन के तनाव को दूर करने के उद्देश्य से छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया। कोरोना महामारी हेतु बच्चों को जागरूक करने के लिए इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में विजयी चित्रों की ऑनलाइन प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता शुल्क से कोरोना महामारी के समय जरूरतमंदों एवं गरीब लोगों की मदद की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.