संवाद सहयोगी, रामगढ़ : उप विकास आयुक्त नागेंद्र कुमार सिन्हा ने बुधवार की शाम खनन विभाग के जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से की। उप विकास आयुक्त ने जिला खनन विभाग को अवैध खनन के खिलाफ पुलिस प्रशासन द्वारा की गई कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन समय से जिला प्रशासन रामगढ़ को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। साथ ही पिछले पांच वर्षों में अवैध खनन के खिलाफ दर्ज की गई प्राथमिकी से संबंधित सूची एवं इस संबंध में किए गए कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। सभी कार्य विभागों को निर्माण कार्य के दौरान वैध चालान के माध्यम से प्राप्त खनिज का ही उपयोग करने का निर्देश दिया। सभी अंचल अधिकारियों को उनके क्षेत्र में विशेष रूप से जांच अभियान चलाकर अवैध रूप से चल रहे खनन कार्य के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई करने का को कहा। डीडीसी ने जिला परिवहन पदाधिकारी सौरभ प्रसाद को नियमित रूप से जांच अभियान चलाकर क्षमता से अधिक खनिज लदे वाहनों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में एसडीओ मो जावेद हुसैन ने प्रदूषण नियंत्रण पर्षद हजारीबाग के क्षेत्रीय पदाधिकारी से औद्योगिक क्षेत्रों में चल रहे कारखानों में नियमित रूप से चलाए जाने वाले जांच अभियान के संबंध में जानकारी ली एवं सभी कारखानों में पीएम 10 एनालाइजर तथा एयर क्वालिटी मॉनिटरिग सिस्टम स्थापित कराने के लिए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। अपर समाहर्ता एल्सन एयोन बागे ने कारखाना निरीक्षक एवं क्षेत्रीय पदाधिकारी प्रदूषण नियंत्रण पर्षद को औचक रूप से जांच अभियान चलाकर दिशा निर्देशों की अवमानना करने वाले कारखानों के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

-----------------

जांच अभियान में वन चालान की भी करें जांच : डीएफओ

बैठक के दौरान वन प्रमंडल पदाधिकारी वेद प्रकाश कंबोज ने खनिज परिवहन संबंधित जांच अभियान के दौरान वन चालान की भी जांच करने एवं बिना चालान के खनिज का परिवहन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने वन प्रमंडल पदाधिकारी से वन क्षेत्रों में चल रहे अवैध खनन के विरुद्ध की गई कार्रवाई की जानकारी लेते हुए अवैध रूप से हो रहे खनन पर कार्रवाई करने के संबंध में कई दिशा निर्देश दिए।

------------------

अवैध मुहानों को बंद कराना करें सुनिश्चित

बैठक के दौरान डीडीसी ने सभी प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को अवैध रूप से हो रहे खनन के विरूद्ध की गई कार्रवाई से संबंधित प्रतिवेदन नियमित रूप से जिला स्तर पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने वैसे क्षेत्र जहां खनन कार्य पूरा हो गया है उन क्षेत्रों में अवैध मुहानों को बंद करने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया।

Edited By: Jagran