Move to Jagran APP

निजी विद्यालय बच्चों के परिजनों से जबरदस्ती फीस ना वसूले : मुन्ना पांडे

-निजी विद्यालय बचों के परिजनों से जबरदस्ती फीस ना वसूले मुन्ना पांडे संवाद सहयोगी रामगढ़ बाल कल्याण समिति एवं जिला बाल संरक्षण इकाई ने शुक्रवार को अहम ब

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 08:47 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 08:47 PM (IST)
निजी विद्यालय बच्चों के परिजनों से जबरदस्ती फीस ना वसूले : मुन्ना पांडे
निजी विद्यालय बच्चों के परिजनों से जबरदस्ती फीस ना वसूले : मुन्ना पांडे

-

loksabha election banner

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : बाल कल्याण समिति एवं जिला बाल संरक्षण इकाई ने शुक्रवार को अहम बैठक कर जबरन निजी विद्यालय में बच्चों से फीस वसूली तथा उत्पीड़न पर संज्ञान लिया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि अगर किसी विद्यालय ने अभिभावकों से इस वैश्विक महामारी में जबरदस्ती फीस मांगता है तो उसके ऊपर मुकदमा दर्ज किया जाएगा तथा बच्चों के ऊपर उत्पीड़न करने का मामला दर्ज किया जा सकता है। बैठक में विद्यालयों को निर्देश दिया गया कि ऑनलाइन शिक्षा प्रदान किए जाने के मानकों के अनुरूप बच्चों के मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाना सुनिश्चित किया जाए। किसी भी छात्र-छात्रा का नाम शुल्क भुगतान न किए जाने की स्थिति में न काटा जाए और छात्र-छात्राओं के नियम अनुसार शैक्षिक गतिविधियों में शामिल होने का मौका दिया जाए। विद्यालय द्वारा छात्र-छात्राओं को मानसिक रूप से किसी प्रकार से प्रताड़ित व परेशान न किया जाए। कहा कि किसी भी विद्यालय का प्रबंधन स्टाफ का संक्रमण काल अवधि में अभिभावकों पर फीस जमा करने का दबाव बनाता है तो अभिभावक 1098 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सीडब्ल्यूसी के सदस्य आकाश शर्मा ने बताया कि बाल कल्याण समिति रामगढ ने स्पष्ट किया है कि कोरोना संक्रमण अवधि में किसी भी विद्यालय द्वारा फीस के लिए दबाव नहीं बनाया जा सकता है और अगर ऐसा होता है, तो लिखित शिकायत बाल कल्याण समिति रामगढ कार्यालय में कर सकते हैं। साथ दिए नंबर पर फोन कर सकते है । बैठक में जिला बाल संरक्षण पदाधिकारीजिला बाल संरक्षण पदाधिकारी शांति बागे, विधि सह परिवीक्षा पदाधिकारीविधि सह पर्यवेक्षा पदाधिकारी रंजीत कुमार, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति मुन्ना पांडे, सदस्य बाल कल्याण समिति आकाश शर्मा मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.