Move to Jagran APP

निकल रही है जहरीली गैस, हो सकता है भू धसान

सीसीएल बरका सयाल प्रक्षेत्र के सयाल स्थित बीएसएनल एक्सचेंज के पास गोफ बन

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 09:55 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 06:17 AM (IST)
निकल रही है जहरीली गैस, हो सकता है भू धसान
निकल रही है जहरीली गैस, हो सकता है भू धसान

संवाद सूत्र, भुरकुंडा : सीसीएल बरका सयाल प्रक्षेत्र के सयाल स्थित बीएसएनल एक्सचेंज के पास गोफ बन गया है। इससे लगातार जहरीली गैस निकल रही है जिससे लोग भू धसान की आशंका से भयभीत हैं। माइनिंग में जमीन में होल बन जाना व उससे जहरीली गैस निकलने को गोफ कहते हैं। अगर यहा भू धसान हुई तो बड़ी क्षति से इंकार नहीं किया जा सकता है। इसकी चपेट में बीएसएनल एक्सचेंज सहित सिक्योरिटी का रूम भी आ सकता है। इस सिक्योरिटी रूम में वर्तमान में 15 होमगार्ड के जवान रहते हैं। बताया जाता है कि इस क्षेत्र की भूमिगत खान का पंखा घर इस जमीन के नीचे हैं। नीचे में ही कहीं आग लगे होने के कारण या गोफ बना है। स्थानीय लोगों के अनुसार पिछले चार-पाच दिनों से यहा से धुआ निकल रहा है। यह धुआं जहरीली भी है लोगों ने सीसीएल प्रबंधन व प्रशासन से इस दिशा में ठोस पहल करने की माग की है।

loksabha election banner

-------------------------------------

कोयलाचल में होता रहा है भू धसान

बरका सयाल क्षेत्र के विभिन्न कोलियरियों में में भू धसान होते रही है। इसका कारण बंद खुली वह भूमिगत खदानों के नीचे कोयले में लगी आग बताया जाता है। कोयलाचल के कई मुख्य मार्ग भी भू धसान के चपेट में है। वर्तमान में सौंदा डी के समीप भुरकुंडा पतरातू मुख्य मार्ग पर भी कमोबेश भू धसान हो रहा है। यहा सड़क के बगल में बंद व खुली खदान है। बंद खदान के कोयले में आग लगने के कारण सड़क पर भी भू धसान हो गया है । यही हाल भुरकुंडा लंपगा रामगढ़ सड़क पर आईएजी मोड़ के पास की है। भुरकुंडा बंद संगम खदान के पास भी भू धसान की घटनाएं हो चुकी है। भुरकुंडा सौंदा मुख्य मार्ग पर भी भू धसान हो चुकी है। सीसीएल प्रबंधन सुरक्षा के दृष्टिकोण से यहा डायवर्सन सड़क बना रखी है। जानकार बताते हैं कि खान बंद करने के बाद उसमें बालू से भराई की जाती है। अगर भराई नहीं हो तो वहा कोयले के स्टॉक में आग लगी रहती हैं जो भू धसान का मुख्य कारण बन जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.