Move to Jagran APP

प्रजापालक और गोपालक थे गोव‌र्द्धन श्रीकृष्ण : विधायक

संवाद सूत्र, वेस्ट बोकारो (रामगढ़): ग्वाला समुदाय के लोगों ने गुरुवार को देर शाम अपने ईष्ट भगवान श्रीकृष्ण के गोव‌र्द्धनधारी स्वरुप की पूजा धूमधाम से की। मौके पर पंडाल का उद्घाटन व अनावरण मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल व राकोमसंघ के अध्यक्ष मोहन महतो ने संयुक्त रुप सेता काट कर एवं प्रथम पूजा कर किया। मुख्य यजमान दीनानाथ यादव ने मुख्य यजमान की भूमिका निभाते हुए पुजारी अनिल कुमार पांडेय के मंत्रोचार के साथ किया। मौके पर विधायक ने कहा कि जगपालक भगवान श्रीकृष्ण प्रजापालक और गौपालक भी थे। उन्होने यह स्वरुप इंद्र के अहंकार का नाश कर का नाश करने के लिए धरा था। यह स्वरुप जगतपालक और अहंकार नाशक के रुप को भी दर्शाता है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 09:33 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 09:33 PM (IST)
प्रजापालक और गोपालक थे गोव‌र्द्धन श्रीकृष्ण : विधायक
प्रजापालक और गोपालक थे गोव‌र्द्धन श्रीकृष्ण : विधायक

वेस्ट बोकारो (रामगढ़): ग्वाला समुदाय के लोगों ने गुरुवार को देर शाम अपने ईष्ट भगवान श्रीकृष्ण के गोव‌र्द्धनधारी स्वरुप की पूजा धूमधाम से की। मौके पर पंडाल का उद्घाटन व अनावरण मांडू विधायक जयप्रकाश भाई पटेल व राकोमसंघ के अध्यक्ष मोहन महतो ने संयुक्त रुप सेता काट कर एवं प्रथम पूजा कर किया। मुख्य यजमान दीनानाथ यादव ने मुख्य यजमान की भूमिका निभाते हुए पुजारी अनिल कुमार पांडेय के मंत्रोचार के साथ किया। मौके पर विधायक ने कहा कि जगपालक भगवान श्रीकृष्ण प्रजापालक और गौपालक भी थे। उन्होने यह स्वरुप इंद्र के अहंकार का नाश कर का नाश करने के लिए धरा था। यह स्वरुप जगतपालक और अहंकार नाशक के रुप को भी दर्शाता है।

loksabha election banner

वहीं ग्वाल समुदाय द्वारा भगवान गोव‌र्द्धन के अलावा गौ माता की भी पूजा की। पूजा के पश्चात आरती, प्रसाद और खीर का महाभोग वितरण किया गया। इय अवसर पर राकोमसंघ के कोषाध्यक्ष सह गोव‌र्द्धन पूजा समिति के अध्यक्ष कैलाश गोप, सचिव कमलेश यादव, त्रिलाकी ¨सह यादव, श्रीराम गोप, मुन्ना विश्वकर्मा, मो. तारीक, गंगेश्वर प्रसाद, निर्दोष झा आदि सहित भारी संख्या में ग्वाल समुदाय व राकोमसंघ आदि के पदाधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.