Move to Jagran APP

India Lockdown: लाॅकडाउन में अपराध का ग्राफ डाउन, जुबां पर केवल कोरोना-कोरोना

India Lockdown. लॉकडाउन ने पतरातू प्रखंड को पूरी तरह से कूल डाउन कर दिया है। मतलब सब ओर शांति और सन्नाटा ही छाया हुआ है।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 11:55 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 12:46 PM (IST)
India Lockdown: लाॅकडाउन में अपराध का ग्राफ डाउन, जुबां पर केवल कोरोना-कोरोना
India Lockdown: लाॅकडाउन में अपराध का ग्राफ डाउन, जुबां पर केवल कोरोना-कोरोना

रामगढ़, जासं। कोरोना वायरस ने जहां पूरे देश में कोहराम मचा रखा है। वहीं इसके कारण कई घटनाओं पर भी विराम लगा दी है। चाहे अपराध हो या सड़क दुर्घटना इसका ग्राफ गिर गया है। पतरातू प्रखंड में कुल दो थाना पतरातू व बासल जबकि तीन ओपी भुरकुंडा, भदानीनगर व बरकाकाना है। अमूनन इन पांचों जगहों को मिलाकर प्रतिदिन लगभग दो दर्जन केस दर्ज होते थे। लेकिन जनता कर्फ्यू व उसके बाद लॉक डाउन के कारण ना के बराबर केस दर्ज हुआ है।

loksabha election banner

जानकारी के अनुसार 22 मार्च से अब तक पूरे प्रखंड में दर्जन भर भी केस दर्ज नहीं हुआ है। यही हाल सड़क दुर्घटनाओं का भी है। कहना गलत नहीं होगा कि लॉकडाउन ने पतरातू प्रखंड को पूरी तरह से कूल डाउन कर दिया है। मतलब सब ओर शांति और सन्नाटा ही छाया हुआ है। अपराध दुर्घटना के साथ-साथ इसने राजनीति हलचल को भी ठंडे बस्ते में डाल दी है। सरकार के किसी भी फैसले पर विपक्षी दलों का विरोध व नुकता-चीनी आम बात थी। लेकिन कोरोना में यह भी थम गया है। क्या सत्ता, क्या विपक्ष सब एकजुट होकर कोरोना को भगाने में जुटे हैं।

लॉकडाउन को लेकर और सख्त हुआ जिला प्रशासन

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर रामगढ़ जिला प्रशासन और सख्त हो गया है। उपायुक्त संदीप सिंह, पुलिस अधीक्षक प्रभात कुमार के आदेश के बाद जिले के विभिन्न थाना क्षेत्रों में पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है। लोगों को अपने-अपने घरों में रहने के लिए ताकिद की जा रही है। विशेषकर बेवजह सड़क पर घूमने वालों को कड़ी हिदायत दी जा रही है।

वैसे युवा जो अपनी वाइफ और स्कूटी पर तीन-तीन सवार साथ लेकर चलते दिखे, उन्हें सबक भी सिखाया गया। सोमवार को सुबह से ही पुलिस के अधिकारी और जवान सड़क पर उतर गये और शहर में अस्थाई तौर पर बने दो सब्जी मंडियों में शारीरिक दूरी बनाए रखने का निर्देश दुकानदार और ग्राहकों को देते रहे। इसके अलावा छावनी परिषद के मुख्य अधिशासी अधिकारी सपन कुमार अस्थाई सब्जी बाजार का जायजा लेते दिखे। इस दौरान उन्होंने कर्मियों को साफ-सफाई को लेकर विशेष हिदायत दी।

शहर के सुभाष चौक, चट्टी  बाजार, थाना चौकके आसपास बेवजह मजमा लगाने वालों को पुलिस ने खदेड़ा। अब पुलिस ने विभिन्न गली मोहल्लों में भी गश्त लगाना शुरू कर दिया है और लोगों को बेवजह भीड़ नहीं लगाने और अपने अपने घरों में रहने की हिदायत दे रही है। पुलिस को लगातार शिकायत मिल रही थी कि विभिन्न गली मोहल्लों में लोग शारीरिक दूरी का अनुपालन ढंग से नहीं कर रहे हैं और चौक-चौराहों पर बेवजह भीड़ लगा रहे हैं।

अपने गांव लौटने पर बन रहे हैं बेगाना

कोरोना वायरस का खौफ लोगों के दिल में इतना समा गया है कि रिश्तों में भी खटास आने लगी है। कई गांवों में बैरियर लगाकर बाहरी का प्रवेश वर्जित कर दिया गया है। आलम यह है कि रोजी-रोटी के चलते देश के बड़े शहरों में कमाने गए लोगों को अपने ही गांव में घुसने पर बेगाना सा बना दिया है।

कल तक साथ रहने वाले का साफ कहना है कि पहले जांच करा लो निगेटिव के बाद ही घर लौटो। हलांकि सूचना मिलने के बाद पुलिस बैरियर को हटवा भी दे रही है। विशेषकर विदेशों में काम करने वाले जब वतन लौट रहे हैं तो उन्हें हर कोई संदिग्ध की तरह व्यवहार कर रहा है। उनका जीवन घरों में कैद के जैसा हो गया है।

शादियों पर पड़ी आफत, डूब रहे हैं सट्टे के पैसे

देश में मचे कोरोना की तूफान ने कई जोडि़यों को एक होने में भी आफत ला दी है। 14 अप्रैल के बाद से कई लगन हैं। वर्तमान की स्थिति को देखते हुए लगने लगा है कि यह लॉक डाउन आगे भी चलेगा। ऐसे में कई शादियों के डेट बढ़ रहे हैं। जिसके कारण विवाह के लिए दिए गए सट्टे (बयाना) के पैसे भी डूबने लगे हैं। एक आंकड़ों की मुताबिक केवल कोयलांचल में दो दर्जन से अधिक शादियां लॉक डाउन के कारण टल गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.