Move to Jagran APP

भुरकुंडा बाजार के व्यवसायियों में आक्रोश

फोटो 53 अधिकारियों से गुहार लगाते व्यवसायी फोटो 54 जेसीबी का रास्ता राकते दुकान व आमलोग

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 07:23 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 07:23 PM (IST)
भुरकुंडा बाजार के व्यवसायियों में आक्रोश
भुरकुंडा बाजार के व्यवसायियों में आक्रोश

फोटो 53 अधिकारियों से गुहार लगाते व्यवसायी

loksabha election banner

फोटो 54 जेसीबी का रास्ता राकते दुकान व आमलोग

फोटो 55 छतों पर चढ़ नजारा देखते लोग

जागरण टीम भुरकुंडा/लपंगा/भदानीनगर : प्रशासन द्वारा रोड चौड़ीकरण को ले भुरकुंडा बाजार में चलाए गए बलुडोजर अभियान के खिलाफ यहां के व्यवसायियों व लोगों में रोष के साथ आक्रोश दिख रहा है। यह आक्रोश अब फूटने वाला भी है। इसे लेकर भुरकुंडा बाजार के व्यवसायियों ने प्रशासन के खिलाफ धरना प्रदर्शन सहित कई आंदोलन की घोषणा भी कर दी है। राजद के वरिष्ठ नेता अलाउद्दीन मंसूरी ने कहा है कि शनिवार को संबंधित वरीय पदाधिकारियों को पत्र सौंपने के बाद रविवार से भूख-हड़ताल आंदोलन होगा। इस आंदोलन में कई व्यवसायी व्यवसायी व पीड़ित लोग शामिल होंगे। इसी को लेकर शनिवार को भुरकुंडा बाजार में पीड़ित दुकानदारों व व्यवसायियों की एक बैठक भी रखी गई है जिसमें आगे की आंदोलनों की रणनीतियों पर चर्चा होगी। व्यवसायियों ने प्रशासन के खिलाफ उच्च न्यायालय में मुकदमा भी करने का मन बनाया है।

---

रेलवे लाइन साईड का एरिया में हुई पूरी तबाही

भुरकुंडा बाजार में प्रशासन द्वारा चलाए गए ध्वस्त अभियान में सबसे ज्यादा रेलवे लाइन का क्षेत्र प्रभावित हुआ है। भुरकुंडा बाजार स्थित श्रीश्री संकट मोचन मंदिर से लेकर भुरकुंडा बाजार होते हुए जनता टॉकीज चौक तक यह तबाही देखी जा सकती है। इस तरफ की बड़ी संख्या में दुकाने ध्वस्त होकर मलवे में तब्दील हो गई है। इन मलवों के बीच दुकानदारों के समान भी दफन हो गए हैं। मलवे में बदल गई तीन मंजिली दुकान

प्रशासन द्वारा चलाए गए बुलडोजर अभियान में झोपड़ीनुमा दुकानों-मकानों के साथ-साथ तीन तल्ला दुकान व मकान भी जद्द में आए हैं। और देखते ही देखते शुक्रवार के दिन भर में ये बड़े-बड़े प्रतिष्ठान मलवे के ढेर में बदल गए। अब यहां आलम यह है कि ईंटा, पत्थर, रड़ ही दिख रहे हैं।

--

दुकानदारों ने लगाया पक्षपात का आरोप

भुरकुंडा बाजार में रोड पर अतिक्रमित भूमि को खाली कराने को ले चलाए गए बुलडोजर अभियान में पक्षपात करने का आरोप कई दुकानदारों ने लगाया है। पीड़ित दुकानदारों को कहना है कि पहले जहां प्रशासन की ओर से रोड निर्माण हेतु मार्किंग की गई थी उसके आगे 10 फीट अधिक तक दुकानों को ध्वस्त किया गया है। इतना ही नहीं कई जगह मुह देखकर उनके पक्ष में दुकानों को तोड़ने का काम किया गया है।

----

एसडीपीओ ने खुद संभाला मोर्चा

प्रशासन की ओर से भुरकुंडा बाजार में अतिक्रमित भूमि खाली कराने को लेकर दिनभर पतरातू एसडीपीओ प्रकाश चंद्र महतो मोर्चा संभालकर डटे रहें। उनके साथ-साथ पतरातू अंचलाधिकारी अजय तिर्की, अंचल निरीक्षक मंजू रविदास, सरकारी अमीन दशरथ प्रसाद, पथ निर्माण विभाग रामगढ़ के एसडीओ सुभाष कुमार सहित पतरातू के कई थानों की पुलिस व 15 सेक्शन सशस्त्र बल के जवान मौजूद रहें।

-----------

दुकान टूटने के साथ समानों की हुई बर्बादी

प्रशासन द्वारा अतिक्रमित रोड खाली कराने को लेकर 13 सितंबर तक का अल्टीमेटम दिया गया था। कई दुकानदार अपने स्तर से दुकानों को हटा भी रहे थे। इस बीच अल्टीमेटम का समय खत्म होने के बाद 14 सितंबर को चले ध्वस्त अभियान में 300 दुकानों के साथ-साथ बड़े पैमाने पर समानों की बर्बादी हुई है। पीड़ित लोगों ने बताया कि करोड़ो रूपये का समान मलवे के अंदर दब गए हैं।

--------

कोयलांचल के कई जगहों से पहुंचे लोग

भुरकुंडा बाजार में बुलडोजर चलाए जाने के अभियान की सूचना आग की तरह धीरे-धीरे पूरे क्षेत्र में फैल गई। और देखते-देखते भुरकुंडा कोयलांचल के कई जगहों से सैंकड़ों की संख्या में लोग पहुंच गए। यहां भुरकुंडा ही नहीं बल्कि भदानीनगर, सौंदा डी, सेंट्रल सौंदा, रीवर साईड, लपंगा, चैनगडा, लादी, चिकोर, कुर्से आदि कई ग्रामीण इलाकों से भारी संख्या में लोग पहुंचे। शुक्रवार देर रात्रि तक भुरकुंडा बाजार में गहमा-गहमी का माहौल रहा।

----------

फरियाद का नहीं पड़ा असर, रोते रहे कई लोग

प्रशासन द्वारा बुलडोजर से चलाए जा रहे ध्वस्त अभियान में कई दुकानदार व व्यवसायियों के फरियदा का भी प्रशासन पर असर नहीं पड़ा। कई लोग रोते भी रहें। हाथ जोड़कर समय देने की गुहार भी लगाते रहें। साथ ही अनुरोध किया कि कम से कम पूजा के बाद यहां से दुकानों को हटाया जाए। इन सब फरियादों का भी असर प्रशासन पर नहीं पड़ा। पत्थर का दिल लिए प्रशासनिक अधिकारी डटे रहें। और बुलडोजर से दुकानों को ध्वस्त कराते रहें।

---------

बुलडोजर व जेसीबी मशीन को रोकने का हुआ प्रयास

प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे ध्वस्त अभियान के दौरान बड़ी संख्या में दुकानदारों व व्यवसायियों ने बुलडोजर व जेसीबी को रोकने का भी प्रयास किया। रोकते हुए अधिकारियों से छठ पूजा तक की मौहलत भी मांगी। इन सबके बावजूद अधिकारी नहीं माने और लाठी भांजकर भीड़ को तितर-वितर कर दिया। इस दौरान कुछ लोगों को हल्की चोटें भी आई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.