Move to Jagran APP

बरकाकाना पहुंचे 1200 मजदूर, बिना स्क्रीनिग घर भेजे गए

संवाद सूत्र (बरकाकाना) झारखंड के 22 जिलों के 1200 प्रवासी मजदूर व अन्य लोग गुरुवार की सु

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 May 2020 08:05 PM (IST)Updated: Thu, 07 May 2020 08:05 PM (IST)
बरकाकाना पहुंचे 1200 मजदूर, बिना स्क्रीनिग घर भेजे गए
बरकाकाना पहुंचे 1200 मजदूर, बिना स्क्रीनिग घर भेजे गए

संवाद सूत्र, (बरकाकाना): झारखंड के 22 जिलों के 1200 प्रवासी मजदूर व अन्य लोग गुरुवार की सुबह विशेष ट्रेन से बेंगलुरू से बरकाकाना जंक्शन पहुंची। जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को लेकर विशेष सुरक्षा व सकर्तकता बरतने की व्यवस्था के तहत ट्रेन से उतरते ही सभी लोगों को को दो-दो मीटर की शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए प्लेटफॉर्म से बाहर लाया । जहां प्रशासन ने सभी को नाश्ते का पैकेट, पानी का बोतल, मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध कराया। हालांकि स्टेशन पर पहुंचे किसी भी मजदूरों की स्क्रीनिग यहां नहीं हो हुई। बिना स्क्रीनिग कराए हीं सभी को रामगढ़ डीसी संदीप सिंह व एसपी प्रभात कुमार के मार्गदर्शन में 50 बसों में बैठाकर उनके गृह जिलों के लिए रवाना किया गया। उपायुक्त ने बताया कि सभी प्रवासी मजदूरों व आम नागरिकों को उनके जिले में पहुंचने के बाद संबंधित जिला प्रशासन द्वारा सभी की स्क्रीनिग कराई जाएगी। इससे पूर्व ट्रेन के स्टेशन पहुंचने से पूर्व हीं स्टेशन परिसर को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया। प्रवासी मजदूरों व नागरिकों से बेहतर समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने पूरे बरकाकाना रेलवे स्टेशन परिसर में माइकिग की व्यवस्था की थी। वहीं प्रवासी मजदूरों व नागरिकों को उनके उनके जिला तक भेजने के लिए किसी प्रकार की इमरजेंसी सेवा के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम तैनात रहे।

loksabha election banner

इस दौरान एसी जुगनू मिज, एसडीओ कीíत श्री, सिविल सर्जन डॉ. नीलम चौधरी, डीटीओ केके राजहंस, सब-रजिस्ट्रार सुभाष कुमार, पतरातु एसडीपीओ प्रकाशचंद्र महतो, सीओ निर्भय कुमार सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

--

झारखंड के 22 जिलों के प्रवासी मजदूरों को भेजा गया घर

बरकाकाना पहुंचे सूबे के प्रवासी मजदूरों के साथ अन्य नागरिकों में रामगढ़ जिले के तीन, बोकारो के 35, हजारीबाग के 19, चतरा के तीन, देवघर के आठ, पाकुड़ के एक, जामताड़ा के तीन, गोड्डा के एक, धनबाद के 13, रांची के 20, दुमका के 75, पूर्वी सिंहभूम के 16, गढ़वा के 359, गिरीडीह 59, गुमला के छह, सिमडेगा के तीन, खूंटी के तीन, कोडरमा के 48, लातेहार के 50, पलामू के 304, सरायकेला के 49, पश्चिमी सिंहभूम के 15 सहित अन्य राज्यों के भी नागरिक शामिल हैं।

---

18 नागरिकों का सूची में नाम नहीं था शामिल

विशेष ट्रेन से पहुंचे 18 नागरिक का नाम सूची में नहीं पाया गया। नागरिक दूसरे राज्यों के बताए जा रहे हैं। डीसी के आदेश पर उन्हें क्वारंटाइन करने के लिए रामगढ़ भेज दिया गया। बताया गया कि क्वारंटाइन अवधि के बाद उनकी पूरी पहचान कर उन्हें घर भेज दिया जाएगा।

---

टिकट के लिए लगे 930 रुपये

बेंगलुरू से विशेष ट्रेन से बरकाकाना पहुंचे डाल्टेनगंज के नूर मोहम्मद ने कहा कि बेंगलुरू में उनसे टिकट के लिए 930 रुपये देने पड़े। जबकि जानकारी थी कि केंद्र सरकार व राज्य सरकार खर्च वहन कर लोगों की मदद कर रही है। बावजूद इसके पैसे देने पड़े। वहीं डाल्टेनगंज के ही गौरव सिंह ने बताया कि लॉकडाउन में परेशानी झेल रहे थे। पैसों की भी समस्या बढ़ती जा रही थी। मेरे साथ कई अन्य लोगों से भी 930 रुपये टिकट का भाड़ा लिया गया। फिर भी अपने राज्य और अपने घर पहुंचने से बड़ी राहत मिल रही है।

----

गृह जिलों में होगी सभी नागरिकों की स्क्रीनिग : डीसी

डीसी संदीप कुमार ने बताया कि सभी जिले के नियुक्त मजिस्ट्रेट की देखरेख में प्रवासी मजदूरों व नागरिकों को बस से उनके गृह जिले भेजा गया। उनके गृह जिलों में हीं सभी की स्क्रीनिग की जाएगी। जहां जिला प्रशासन तय करेगी कि नागरिकों को सरकारी क्वारंटाइन में रखा जाएगा या होम क्वारंटाइन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.