Move to Jagran APP

बकरी शेड पर लहलहा रही है मक्के की फसल हरतुआ पंचायत में बगैर काम के ही बकरी शेड में हुआ है मनरेगा से मजदूरी भुगतान

मनरेगा में लूट का मामला

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Aug 2022 06:57 PM (IST)Updated: Wed, 24 Aug 2022 06:57 PM (IST)
बकरी शेड पर लहलहा रही है मक्के की फसल 
हरतुआ पंचायत में बगैर काम के ही बकरी शेड में हुआ है मनरेगा से मजदूरी भुगतान
बकरी शेड पर लहलहा रही है मक्के की फसल हरतुआ पंचायत में बगैर काम के ही बकरी शेड में हुआ है मनरेगा से मजदूरी भुगतान

बकरी शेड पर लहलहा रही है मक्के की फसल

loksabha election banner

हरतुआ पंचायत में बगैर काम के ही बकरी शेड में हुआ है मनरेगा से मजदूरी भुगतान

बाटम

संवाद सूत्र, नीलांबर-पीतांबरपुर (पलामू): मनरेगा से बकरी शेड के नाम पर मजदूरी भुगतान हुआ। बावजूद स्थल पर बकरी शेड का कहीं कोई अता पता नहीं है। हकीकत यह है कि बकरी शेड निर्माण स्थल पर आज मक्के का फसल लहलहा रही है। यह मामला है प्रखंड के हरतुआ पंचायत स्थित फुदिया गांव का। यहां धर्मेंद्र मुंडा के खेत में बकरी शेड निर्माण के नाम पर मनरेगा के तहत मजदूरी भुगतान किया गया है। खेत में बकरी शेड निर्माण का कोई काम नहीं हुआ। यहां मक्के का पौधा लहलहा रहा हैं।

मुंडा विजयवाड़ा में मजदूरी करता है। उसकी पत्नी मंजू देवी ने बताया कि दो वर्ष पूर्व रोजगार सेवक आकर बताया था कि यहां बकरी शेड बनेगा। इधर 2 दिन पहले मुखिया से पता चला कि बकरी शेड के नाम पर मजदूरी भुगतान हो गया है। जानकारी के अनुसार फुदिया में मुंडा के खेत में बकरी शेड निर्माण की स्वीकृति वर्ष 2020-21 में मिली थी। इसमें 50 मानव दिवस कार्य को दिखाते हुए कुल 9654 रुपए भुगतान किया गया है।। मास्टर लोड संख्या 19353 के अनुसार 3 मार्च 2020 को योजना में 2 मजदूर काम किया है। मास्टर रोल संख्या 33291 के अनुसार 22 मार्च 2021 से 28 मार्च 2021 तक 8 मजदूरों ने कुल 48 मानव दिवस काम किया। मालूम हो कि मनरेगा में जियो टैगिंग, कनीय अभियंता ने मापी पुस्तिका संधारण, मेठ ने मजदूरों की उपस्थिति, रोजगार व पंचायत सेवक के सत्यापन समेत अन्य जांच प्रक्रिया पूरी होने के बाद मजदूरी या सामग्री का भुगतान किया जाता है। कागजी भुगतान से स्पष्ट है कि इस गड़बड़ी में संबंधित मनरेगा कर्मियों की मिलीभगत है।

बाक्स

मामले पर जांच टीम गठित की जाएगी। जांच टीम से प्राप्त रिपोर्ट के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

अनिल कुमार,बीडीओ,नीलांबर पीतांबरपुर प्रखंड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.