Move to Jagran APP

नक्सलियों व अपराधियों पर नकेल को चार राज्यों ने बनाई रणनीति

Naxalite. लोकसभा चुनाव से पहले अपराधियों, नक्सलियों, तस्करों और दंगाई तत्वों पर सख्त नजर रहेगी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 07:06 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 07:23 PM (IST)
नक्सलियों व अपराधियों पर नकेल को चार राज्यों ने बनाई रणनीति
नक्सलियों व अपराधियों पर नकेल को चार राज्यों ने बनाई रणनीति

जागरण संवाददाता, मेदिनीनगर (पलामू)। निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण लोक सभा चुनाव के लिए नक्सलियों व अपराधियों पर नकेल कसने के झारखंड के तीन सीमावर्ती जिलों के पुलिस, प्रशासन के अधिकारियों ने रणनीति बनाई। इस उद्देश्य से पलामू के प्रमंडलीय आयुक्त मनोज कुमार झा की अध्यक्षता में डीआइजी कार्यालय के सभागार में अंतरराज्जीय समन्वय समिति की शुक्रवार को बैठक हुई। इसमें बिहार, यूपी, छत्तीसगढ़ के सीमावर्ती जिले के डीएम, एसपी शामिल हुए।

loksabha election banner

बैठक में तय किया गया कि सीमा पर कड़ी चौकसी रहेगी। अपराधियों, नक्सलियों, तस्करों और दंगाई तत्वों पर सख्त नजर रहेगी-सूचनाओं को साझा किया जाएगा ताकि एक जगह अपराध कर दूसरे जगह घुसपैठ न करें।इसके साथ ही आपस में हर छोटी या बड़ी सूचनाओं को निरंतर साझा किया जाएगा। लोकसभा चुनाव में विधि व्यवस्था को बनाए रखने को लेकर भारत चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुपालन पर विमर्श किया गया। इसके अलावा सक्रिय नक्सली, अपराधी, असमाजिक तत्वों, पशु तस्करों व सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने वालों पर कड़ी नजर रखने का निर्णय हुआ।

बताया गया कि ऐसा देखा जाता है कि एक राज्य में किसी घटना को अंजाम देकर अपराधी दूसरे राज्यों में शरण ले लेते हैं। आपसी समन्वय से संबंधित वारंटियों की पहचान कर कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए अनुमंडल स्तरीय बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया। चुनाव को ले पर्याप्त कोबरा बटालियन, पुलिस बल आदि के इंतजाम और जरूरत के आकलन पर बल दिया गया। शराब कारोबारियों पर रहेगी सख्ती बैठक में शराब के अवैध धंधे में शामिल लोगों की सूची बनाकर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने निर्देश दिया गया। लाइसेंसधारी शराब दुकानदारों को निर्देश दिया गया कि वे ग्राहकों से आइडी प्रुफ लेकर ही उन्हें शराब देंगे।

कहा गया कि पशु मेला से जानवर खरीदने वाले अपने पास खरीद की रसीद रखेंगे। बैठक में गोवंश रक्षक के नाम पर सक्रिय संगठन पर भी नजर रखने का निर्देश दिया गया। सीमा पर चौकसीपलामू प्रमंडल की सीमावर्ती सोन नदी टिल्हा क्षेत्र,औरंगाबाद,गया व चतरा की सीमा पर विशेष चौकसी बरते जाने का निर्देश दिया गया। मतदान केंद्र व वहां जाने वाले रास्ते समेत मतदाताओं को बूथ तक आने-जाने में होने वाली कठिनाइयों को दूर करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में पलामू के डीआइजी विपुल शुक्ला, डीसी डा. शांतनु कुमार अग्रहरि, एसपी इंद्रजीत महता, गढ़वा एसपी शिवानी तिवारी, डीडीसी नमन प्रियश लकड़ा, लातेहार डीसी राजीव कुमार औरंगाबाद के जिलाधिकारी राहुल रंजन महिवाल, रोहतास के जिला अधिकारी, एएसपी, गया जिला के शेरघाटी एसडीएम, इमामगंज के एएसपी सुनील कुमार, उत्तरप्रदेश के सोनभद्र जिले के डीएसपी अभिमन्यु, व छत्तीसगढ़ के बलरामपुर के पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.