संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर : नगर निगम क्षेत्र में ऑटो रिक्शा का परिचालन क्यूआर कोड के साथ किया जाएगा। इसके लिए अंतिम रूप से कार्य योजना तैयार की जाएगी। यह निर्णय मंगलवार को उपायुक्त के कार्यालय वेश्म में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में लिया गया। इसमें विगत बैठक के निर्णय का अनुपालन व सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की जानकारी ली।

डीसी ने जाम मुक्त सड़क व सुगम यातायात व्यवस्था के लिए कई निर्देश दिए। बैठक में शहर की सड़कों को अनावश्यक जाम से मुक्ति दिलाए जाने पर विमर्श किया गया। इसमें शहर के तीन कोनिया गैराज के समीप से अवैध पार्किंग हटवाने, छह मुहान से कचहरी चौक, ओवरब्रिज के समीप तक लोहे का स्थायी डिवाइडर लगवाने समिति ने सहमति प्रदान की। इसके अलावा शहर में वाहनों की भीड़ को कम करने के लिए नगर निगम के बाहर से आने वाले ऑटो को बाहर रोकने संबंधित पूर्व के निर्णयों को सक्रियता से अनुपालन करने का निर्णय लिया गया। बताया गया कि कजरी व पाटन मोड़ की ओर से पंडवा व पाटन आदि ग्रामीण क्षेत्रों से मेदिनीनगर शहर आने वाली ऑटो रिक्शा को अमानत नदी पुल के समीप सिगरा कला में व रांची रोड से शहर आने वाले ऑटो को चियांकी पहाड़ के समीप लगवाने का निर्णय लिया गया।

उपायुक्त ने सड़क दुर्घटना में जानमाल की क्षति को गंभीरता से लेते हुए हिट एंड रन के सभी मामलों का त्वरित निष्पादन करने का निर्देश दिया। कहा कि तीन दिनों के भीतर आश्रितों को कानूनी प्रावधान के अनुरूप सहायता प्रदान किया जाना चाहिए। सहायता देने में कोई संकोच या विलंब नहीं होना चाहिए। इसी तरह सड़क के किनारे वाहनों का नहीं खड़ा करने व दुकानों के सामने से अतिक्रमण नहीं करने के लिए लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया गया। बैठक में समिति के कई सदस्य उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस