Move to Jagran APP

लेस्लीगंज के कुंदरी लाह बगान से शुरू पद यात्रा दिल्ली में संपन्न

लेस्लीगंज एक कदम हरियाली की ओर पलाश यात्रा के तहत रिद्धि सिद्धि प्राथमिक लाह उत्पादक सहयोग समिति द्वारा प्रारंभ की गई कुंदरी से दिल्ली तक की पद यात्रा संपन्न हो गया है। समिति के सचिव कमलेश कुमार सिंह के द्वारा 1 जून को कुंदरी स्थित लाह बागान से पदयात्रा शुरू की गई थी।

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Jun 2019 05:47 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 05:47 PM (IST)
लेस्लीगंज के कुंदरी लाह बगान से शुरू पद यात्रा दिल्ली में संपन्न
लेस्लीगंज के कुंदरी लाह बगान से शुरू पद यात्रा दिल्ली में संपन्न

लेस्लीगंज : एक कदम हरियाली की ओर पलाश यात्रा के तहत रिद्धि सिद्धि प्राथमिक लाह उत्पादक सहयोग समिति की कुंदरी से शुरू पदयात्रा दिल्ली जाकर संपन्न हो गई है। समिति के सचिव कमलेश कुमार सिंह 1 जून को कुंदरी स्थित लाह बागान से पदयात्रा शुरू की थी। यह 24 जून को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के स्मारक पहुंचकर समाप्त हुई। इसके उपरांत चतरा सांसद सुनील कुमार सिंह की अध्यक्षता में केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर से मुलाकात कर पर्यावरण संरक्षण व पलाशयात्रा का उद्देश्य पर चर्चा की गई। ये जानकारी समिति के सचिव कमलेश कुमार सिंह ने दी है।

loksabha election banner

बताया कि पलामू की पहचान पलाश से लाह के उत्पादन संबंधित बाधाओं को केंद्रीय मंत्री ने दूर करने का आश्वासन दिया है। साथ ही केंद्रीय मंत्री ने एशिया फेम कुंदरी लाह बगान के निरीक्षण व संपूर्ण विकास के लिए चतरा सांसद के साथ जल्द आने का आश्वासन दिया है। बताया कि पूर्व में 16वें लोकसभा में चतरा सांसद के उठाये गए प्रश्न अनुच्छेद 377 पर भी चर्चा की गई। पर्यावरण संरक्षण के लिए पीपल, नीम, बरगद और तुलसी वृक्ष को बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का आश्वासन दिया गया। मौके पर कमलेश कुमार सिंह ने केंद्रीय मंत्री को गीता के साथ एक ज्ञापन सौंपा। इसमें लाह की खेती को लघुवन पदार्थ से हटाकर कृषि वन उपज घोषित करने की मांग की गई। क्षेत्रीय ग्रामीणों की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए वनों के संरक्षण संवर्धन व प्रबंधन का अधिकार देने पर बल दिया गया है। सरकारी शिक्षा को मजबूती देने के लिए सरकारी विद्यालयों में सरकारी अधिकारी व जनप्रतिनिधियों के बच्चों की शिक्षण अनिवार्य करने की मांग की गई है। अनाज की बर्बादी रोकने के लिए सेफ ग्रेन अभियान सहित समुचित व्यवस्था किए जाने की मांग की गई। किसानों को खाद,बीज,सिचाई,बिजली और गोदाम की व्यवस्था सहित अनाज के उचित मूल्य की व्यवस्था कराने की मांग रखी गई। केंद्रीय मंत्री से मुलाकात करने वालों में समिति के राजेश पाल, ईश्वरी राम, विनोद कुमार व विकास पांडेय शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.