Move to Jagran APP

किसानों का तैयार किया जाएगा डाटा बेस

मेदिनीनगर : जिले में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को लागू करने के लिए उपलब्ध कृषि डाटा को आधार मानकर रैयतों की गैर विवादित सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद ही किसान परिवार के मुखिया को खरीफ मौसम के लिए प्रति वर्ष प्रति एकड़ कृषि निवेश हेतु पांच हजार उनके खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 10:37 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 10:37 PM (IST)
किसानों का तैयार किया जाएगा डाटा बेस
किसानों का तैयार किया जाएगा डाटा बेस

मेदिनीनगर : जिले में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को लागू करने के लिए उपलब्ध कृषि डाटा को आधार मानकर रैयतों की गैर विवादित सूची तैयार की जाएगी। इसके बाद ही किसान परिवार के मुखिया को खरीफ मौसम के लिए प्रति वर्ष प्रति एकड़ कृषि निवेश हेतु पांच हजार उनके खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे। यह जानकारी जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने दी है। वे गुरुवार को जिला समाहरणालय के सभागार में संवाददाताओं से मुखातिब थे। बताया कि राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा वर्ष 2015-16 कृषि गणना से संबंधित आंकड़ों को उपलब्ध कराया गया है। इन आंकड़ों के शुद्धिकरण व अद्यतन कर मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभुकों का डाटा बेस तैयार किया जाना है। विभाग द्वारा इस कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु समय-सारिणी से संबंधित एक रोड मैप तैयार कर उपलब्ध कराया गया है। इसमें 21 फरवरी को ग्राम स्तर पर सभी अंचल अधिकारियों द्वारा रैयत समन्वय समिति के गठन हेतु एक ग्रामसभा का आयोजन किया जाएगा। इसके अध्यक्ष का चुनाव ग्रामसभा करेगी। रैयत समन्वय समिति में कुल पांच सदस्य होंगे। समिति का दायित्व उपायुक्त व जिला प्रशासन के अन्य कर्मियों का ग्रामसभा के आयोजन करना होगा। इसी तरह नोटिस का तामिला, दावा व आपत्ति की प्राप्ति, विवाद को अनौपचारिक रूप से परस्पर सहमति से निपटारा करना व राशि के भुगतान हेतु कैंप आयोजित करने में सहयोग करना होगा। ग्राम सभा का आयोजन उपायुक्त द्वारा नामित पर्यवेक्षक की निगरानी में किया जाएगा। विभाग द्वारा 27 जनवरी तक एक समेकित पोर्टल बनाया जाना है। इसमें अंचल अधिकारी द्वारा प्राप्त दावा आपत्ति की प्रविष्टि की जाएगी। साथ ही ग्राम सभा के आयोजन के क्रम में प्राप्त वीडियो व फोटो भी अपलोड किया जाएगा। सभी आपत्तियों के निराकरण के लाभुकों की सूची का अंतिम प्रकाशन सुनिश्चित किया जाएगा। उक्त निर्धारण के आलोक में किसी भी प्रकार का भुगतान रैयत के द्वारा शपथ पत्र प्रदान करने पर किया जाना है। डीसी ने बताया कि जिले के 1912 मौजा में एक साथ आम सभा का आयोजन किया जाएगा। इसमें 155 बेचिरागी गांवों में खेती कर रहे किसानों का भी डाटा तैयार किया जाएगा। इसके तहत करीब 4.5 लाख किसानों को नोटिस तामिला करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। डीसी ने बताया कि कृषि में निवेश को बढ़ाने को लेकर यह योजना तैयार की गई है। इसमें आगामी 10 फरवरी तक सभी नामों को आन लाईन किया जाएगा। 11 फरवरी को प्रारूप का प्रकाशन, 11 से 18 फरवरी तक जांच तथा 18 से 24 फरवरी तक अंचलाधिकारी स्तर से दावा व आपत्तियों की अंतिम जांच की जाएगी। इस कार्य को ससमय सफलीभूत करने के लिए सभी सरकारी एजेंसी समन्वय बनाकर काम करेंगे।

loksabha election banner

बैठक मे जिला परिषद अध्यक्ष प्रभा देवी, जिप सदस्य विनोद ¨सह, गीता देवी, मुक्तेश्वर पांडेय, प्रमोद ¨सह, डीडीसी ¨बदू माधव ¨सह, डीआरडीए निदेशक स्मिता टोप्पो सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

---------

नियंत्रण कक्ष करेगा काम संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर : अपर समाहर्ता पलामू को कृषि आर्शीवाद योजना को लेकर स्थापित नियंत्रण कक्ष का नोडल पदाधिकारी बनाया गया है। इसमें कार्यपालक दंडाधिकारी संजय कुमार बाखला, राजेश कुमार ¨सह, भीम दयाल रमण व संतोष कुमार तिवारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.