Move to Jagran APP

Lok Sabha Polls 2019: केवल मतदाता पर्ची से नहीं दे सकेंगे वोट, साथ रखना होगा पहचान पत्र

Lok Sabha Polls 2019. लोकसभा चुनाव 2019 में सभी मतदाताओं के बीच मतदाता पर्ची का वितरण किया जाएगा। लेकिन वे इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में नहीं कर सकते।

By Edited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 06:05 PM (IST)Updated: Sat, 23 Mar 2019 02:50 AM (IST)
Lok Sabha Polls 2019: केवल मतदाता पर्ची से नहीं दे सकेंगे वोट, साथ रखना होगा पहचान पत्र
Lok Sabha Polls 2019: केवल मतदाता पर्ची से नहीं दे सकेंगे वोट, साथ रखना होगा पहचान पत्र

मेदिनीनगर, जासं। लोकसभा चुनाव 2019 में सभी मतदाताओं के बीच मतदाता पर्ची का वितरण किया जाएगा। लेकिन वे इसका उपयोग पहचान पत्र के रूप में नहीं कर सकते। फोटो मतदाता पर्ची के माध्यम से कोई भी मतदाता अपना वोट नहीं डाल सकेगा। इसके लिए सभी मतदाताओं को निर्वाचन आयोग की ओर से जारी पहचान पत्र के लिए मान्य दस्तावेज की सूची में से वोटर आईडी सहित 11 अन्य दस्तावेजों में से एक को साथ रखना होगा।

loksabha election banner

यह अन्य दस्तावेज वोटर आईकार्ड नहीं होने की दशा में पर्ची के साथ दिखाने होंगे। मीडिया कोषांग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान केंद्र पर वो¨टग से पहले निर्धारित दस्तावेजों में कोई एक होना आवश्यक है। इसमें पासपोर्ट, ड्राइ¨वग लाइसेंस, सरकारी सर्विस आईकार्ड, फोटो युक्त बैंक पासबुक, पेन कार्ड, स्मार्ट कार्ड, आरजी द्वारा जारी एनपीआरए, मनरेगा जॉब कार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, श्रम मंत्रालय द्वारा जारी फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, एमपी, एमएल या एमएसली स्तर से जारी आईकार्ड व आधार कार्ड शामिल है।

मीडिया कोषांग द्वारा लोगों से अपना वोट अवश्य डालने की अपील की जा रही है। बताया गया कि जिनका नाम वोटर लिस्ट में हैं उन्हे फोटो युक्त मतदान पर्ची मिलेगी। उसके साथ वोटर आईडी कार्ड के अलावा 11 दस्तवाजों में से एक साथ रखकर अपना वोट कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.