Move to Jagran APP

मतपेटिका संचालन का कराया पूर्वाभ्यास, मतदान 19 को

मेदिनीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव को लेकर मतदानकर्मियों के तीसरे व अंतिम चरण का प्रशिक्षण शनिवार को संपन्न हुआ। प्रशिक्षक मनु प्रसाद तिवारी व परशुराम तिवारी ने नया समाहरणालय के ब्लॉक सी सभाकक्ष में 42 मतदान पदाधिकारियों को तीसरे चरण का प्रशिक्षण दिया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Dec 2018 10:50 PM (IST)Updated: Sat, 15 Dec 2018 10:50 PM (IST)
मतपेटिका संचालन का कराया पूर्वाभ्यास, मतदान 19 को
मतपेटिका संचालन का कराया पूर्वाभ्यास, मतदान 19 को

मेदिनीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव को लेकर मतदानकर्मियों का तीसरा व अंतिम चरण का प्रशिक्षण शनिवार को हुआ। प्रशिक्षक मनु प्रसाद तिवारी व परशुराम तिवारी ने नया समाहरणालय के ब्लॉक सी सभाकक्ष में 42 मतदान पदाधिकारियों को तीसरे चरण का प्रशिक्षण दिया। मतदान 19 दिसंबर को होगा। प्रशिक्षण का अनुश्रवण करते हुए कोषांग के दंडाधिकारी पलामू डीईओ सुशील कुमार ने कहा कि उप चुनाव में सीमित मतदान केंद्रों पर 19 दिसंबर को मतदान कराया जाना है। बावजूद इसकी महत्ता आम चुनाव के समान ही है। इसलिए चुनाव निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराना मतदान दल का दायित्व है। डीएसई मसूदी टुडू ने कहा कि सभी मतदानकर्मी प्रशिक्षण में अपनी समस्याओं का समाधान कर लें। प्रशिक्षक मनु प्रसाद तिवारी ने मतदान आरंभ के पूर्व, मतदान के दौरान व मतदान समाप्ति व इसके बाद संग्रहण केंद्र पर सामग्रियां जमा करने तक की प्रक्रिया व सावधानियों को बताया। मतपेटिका संचालन का मतदान पदाधिकारियों से पूर्वाभ्यास भी कराया। साथ ही प्रपत्रों को भरने संबंधी विवरण का पुनरावलोकन कराया। प्रशिक्षक परशुराम तिवारी ने मतदान कराने संबंधी अनेक कठिन ¨बदुओं से मतदानकर्मियों को अवगत कराया। उन्होंने पीठासीन पदाधिकारी की भूमिका को स्पष्ट करते हुए कहा कि टीम लीडर के रूप में वे संपूर्ण कार्य के लिए मतदान दल के बीच समन्वय बनाते हैं। पीठासीन पदाधिकारी मतदान के लिए मतपत्रों के निर्धारित स्थान पर प्रभेदक चिह्न लगाकर व पूर्ण हस्ताक्षर कर उसे मतदान के लिए तैयार करेंगे। कहा कि पीठासीन की डायरी पूरी मतदान प्रक्रिया का आईना होती है। इसलिए अन्य प्रपत्रों के साथ इसका संधारण सतर्कता एवं विहित रीति के साथ करना अनिवार्य है। प्रशिक्षण को सफल बनाने में सहायक अमरेश ¨सह, महेंद्र प्रसाद शर्मा, संतोष ठाकुर, नागेंद्र मेहता, अरूण कुमार व शुभम कुमार ने सहयोग किया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.