Move to Jagran APP

डिजिटल माध्यम से बैंकिंग कार्य करें

डिजिटल माध्यम से लेन-देन से न सिर्फ समय की बचत होती है, बल्कि यह सुरक्षित और सुविधाजनक भी है।

By Edited By: Published: Sun, 08 Jul 2018 09:02 PM (IST)Updated: Sun, 08 Jul 2018 09:05 PM (IST)
डिजिटल माध्यम से बैंकिंग कार्य करें
डिजिटल माध्यम से बैंकिंग कार्य करें

लोहरदगा : डिजिटल माध्यम से बैंकिंग कार्य करने के लिए लोगों को आगे आना होगा। भारतीय स्टेट बैंक सभी ग्राहकों को डिजिटल सुविधा देने के लिए प्रतिबद्ध है। उक्त बातें दैनिक जागरण से विशेष बातचीत में एसबीआई रांची प्रक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक अरुण कुमार पांडे ने कही। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के प्रयास के तहत एसबीआइ डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा दे रहा है। इसमें सभी का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि बैंक के ग्राहक ट्रांजेक्शन व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में सहयोग करें।ऑनलाइन ट्रांजेक्शन व्यवस्था को लेकर बैंक पूरी तरह से काम कर रहा है।

loksabha election banner

डिजिटल माध्यम से लेन-देन से न सिर्फ समय की बचत होती है, बल्कि यह सुरक्षित और सुविधाजनक भी है। उन्होंने कहा है कि सभी लोगों को यह ध्यान देने की जरूरत है कि ग्राहक एटीएम नंबर, पिन नंबर, खाता नंबर एवं अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी किसी अनजान व्यक्ति को कभी नहीं दे। बैंक कभी भी फोन से एटीएम नंबर, पिन नंबर, खाता नंबर एवं अन्य किसी प्रकार की जानकारी नहीं मांगता है। क्षेत्रिय प्रबंधक ने कहा कि एसबीआई के सभी शाखाओं में ग्रीन चैनल की सुविधा उपलब्ध है। जहां से ग्राहक 40 हजार रुपए तक के जमा-निकासी, ट्रांसफर सुविधाजनक रूप से कर सकते हैं। व्यवसायियों के लिए लोहरदगा एसबीआई के समाहरणालय शाखा और मुख्य शाखा में व्यापारियों के लिए बिजनेस डेविट कार्ड उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि एसबीआई इंटरनेट बैं¨कग के बाद योनो एप लाया है जो ग्राहकों को बैं¨कग के अतिरिक्त शा¨पग, यात्रा, बीमा और अन्य वित्तीय सुविधाएं और सेवाएं प्रदान करती है।

उन्होंने बताया कि योनो के लिए एसबीआई कुल 63 मर्चेंट के साथ एकरारनामा किया है। एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक अरुण पांडे ने कहा है कि ग्राम स्वराज्य अभियान फेज-2 के तहत एसबीआई लोहरदगा जिले के नदिया, हिरही, हेंदलासो, हरमू, सुकुमार एवं रूंदरू गांव में अभियान के तहत लोगों को जागरूक करने के साथ ग्रामीणों को बैं¨कग सुविधा का लाभ पहुंचा रही है। उन्होंने जिलवासियों से एसबीआई की बैं¨कग सुविधा का लाभ उठाने और डिजिटल माध्यम से बैं¨कग कार्य करने की अपील की है। मौके पर एसबीआई के मुख्य शाख प्रबंधक विपिन कुमार एवं समाहरणालय शाखा के प्रबंधक संजय कुमार मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.