Move to Jagran APP

अब चलकर नहीं दौड़कर मंजिल प्राप्त करने का आ गया समय

जिले के उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि ने सखी मंडल की महिलाओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि अब हमें चलना नहीं है बल्कि दौड़कर अपनी मंजिल को प्राप्त करना है। वे शुक्रवार को स्थानीय शिवाजी मैदान के झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी व झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा आयोजित मेगा ऋण वितरण व वित्तीयय साक्षरता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। । इससे पहले संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उदघाटन किया गया। डीसी ने कहा कि एसएचजी मॉडल को विकास का सबसे सफल मॉडल माना गया है। सखी मंडल की महिलाओं को आरएफ ओटीएमसी सीआईएफ तथा कैश क्रेडिट लिकेज के माध्यम से वितीय सहायता दी जाती है। बताया कि आज सखी मंडल की लगभग 100 महिलाएं चैनपुर ब्लॉक परिसर में स्थित कोयल आजीविका अप्रैल पार्क के माध्यम से आजीविका से जुड़ चुकी हैं। इन महिलाओं को बैंक द्वारा 10 लाख रूपये का ऋण भी उपलब्ध कराया गया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 07:11 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 06:22 AM (IST)
अब चलकर नहीं दौड़कर मंजिल प्राप्त करने का आ गया समय
अब चलकर नहीं दौड़कर मंजिल प्राप्त करने का आ गया समय

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर: जिले के उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने सखी मंडल की महिलाओं का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि अब हमें चलना नहीं है बल्कि दौड़कर अपनी मंजिल को प्राप्त करना है। वे शुक्रवार को स्थानीय शिवाजी मैदान के झारखंड स्टेट लाईवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी व झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक द्वारा आयोजित मेगा ऋण वितरण व वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। । इससे पहले संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। डीसी ने कहा कि एसएचजी मॉडल को विकास का सबसे सफल मॉडल माना गया है। सखी मंडल की महिलाओं को आरएफ, ओटीएमसी, सीआईएफ तथा कैश क्रेडिट लिकेज के माध्यम से वितीय सहायता दी जाती है। बताया कि आज सखी मंडल की लगभग 100 महिलाएं चैनपुर ब्लॉक परिसर में स्थित कोयल आजीविका अप्रैल पार्क के माध्यम से आजीविका से जुड़ चुकी हैं। इन महिलाओं को बैंक द्वारा 10 लाख रूपये का ऋण भी उपलब्ध कराया गया है। इन्हें महिलाओं को प्रोत्साहित करने के लिए जिले के दो प्रखंडों के सरकारी स्कूल के बच्चों का स्कूल ड्रेस बनाने का ऑडर भी दिया गया है। शीघ्र ही जिले के 10 अन्य प्रखंडों में इस मॉडल को बढ़ाया जाएगा। बताया गया कि जिले में अब तक 16302 सखी मंडालों का निर्माण किया जा चुका है। इनमें से लगभग 16 हजार सखी मंडलों का बैंक खाता खुल चुका है। मेगा ऋण शिविर में 1626 सखी मंडलों के बीच 1626 लाख रूपए का ऋण वितरण किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं को ऋण का सही प्रयोग, समय से ऋण वापसी व बीमा सहित पांच सूत्रों की जानकारी दी गई। कार्यक्रम का संचालन जेएलएसपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक कुमार दिव्यादीप सिंह ने किया। मौके पर पलामू के उपविकास आयुक्त बिन्दु माधव प्रसाद सिंह, जेआरजीबी के आरएम सुमित्रो भट्टाचार्य, नावार्ड के डीडीएम शालीन लकड़ा, जेएसएलपीएस के एफआई कंस्लेंट गोशाल आदि उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.