Move to Jagran APP

मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी बेहतर सुविधा : उपायुक्त

आसन्न विधान सभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं का शत प्रतिशत मतदान कराना सुनिश्चित किया जाएगा। यह निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि ने दिया है। वे मंगलवार को अपने कार्यालय वेश्म में विधानसभा चुनावों को लेकर स्वीप कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। इसमें दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पहुंचने व सुविधा उपलब्ध कराने पर चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को बेहतर सुविधा प्रदान कर विगत चुनाव की तुलना में इस चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाना है। इसके लिए अभी से ही तैयारी आरंभ कर दी गई। वोटरों के लिए एक बूथ पर कितना वैकिलए ऑटोए व्हील चेयर की व्यवस्था करनी हैए इसके लिए पूर्व में ही तैयारी की जायेगी। डीसी ने बताया कि पर्सन विद डिसएबिलिटि वोटरों को ब्रेल लिपी में भी वोटर आईकार्ड जारी किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक प्रखंडों में कार्यशाला आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Aug 2019 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 06:31 AM (IST)
मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी बेहतर सुविधा : उपायुक्त
मतदान केंद्रों पर दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी बेहतर सुविधा : उपायुक्त

दो कॉलम फोटो की जगह छोड़ें ::::::::::::: दिव्यांग मतदाताओं के ब्रेल लिपि में जारी किए जाएंगे वोटर आईडी कार्ड

loksabha election banner

शत प्रतिशत मतदान कराने की तैयार होगी कार्य योजना

फोटो 06 डालपी 39

कैप्शन: आसन्न विधानसभा चुनाव में स्वीप कार्यक्रम की समीक्षा करते डीसी

संवाद सहयोगी, मेदिनीनगर : आसन्न विधानसभा चुनाव में दिव्यांग मतदाताओं का शत प्रतिशत मतदान कराना सुनिश्चित किया जाएगा। यह निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि ने दिया है। वे मंगलवार को अपने कार्यालय वेश्म में विधानसभा चुनावों को लेकर स्वीप कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। इसमें दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पहुंचने व सुविधा उपलब्ध कराने पर चर्चा की गई। उपायुक्त ने कहा कि दिव्यांग मतदाताओं को बेहतर सुविधा प्रदान कर विगत चुनाव की तुलना में इस चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाना है। इसके लिए अभी से ही तैयारी आरंभ कर दी गई। वोटरों के लिए एक बूथ पर कितना वैकल्पिक ऑटो व्हील चेयर की व्यवस्था करनी है। इसके लिए पूर्व में ही तैयारी की जाएगी। डीसी ने बताया कि पर्सन विद डिसएबिलिटीज वोटरों को ब्रेल लिपी में भी वोटर आइ कार्ड जारी किया जाएगा। साथ ही प्रत्येक प्रखंडों में कार्यशाला आयोजित कर मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। दिव्यांग मतदाताओं को अपील पत्र भेजने का निर्णय लिया जाएगा। बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी शत्रुंजय कुमार, जिला समन्वयक मो0 जिशान, स्वस्थ भारत प्रेरक अंकित कुमार, भाष्कर कुमार सहित कई उपस्थित थे। बाक्स: 30 आवेदनों का हुआ त्वरित निष्पादन

जिले के उपायुक्त डा. शांतनु कुमार अग्रहरि के नियमित जनता दरबार में मंगलवार को विभिन्न समस्याओं के तीस आवेदनों का त्वरित निष्पादन किया गया। जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास, जमीन सीमांकन, मानदेय भुगतान, विधवा पेंशन, आंगनबाड़ी में सेविका चयन जैसे मामले मुख्य थे। पांकी की सीतो देवी ने विधवा पेंशन कराने संबंधित आवेदन देकर उपायुक्त के समक्ष अपनी बातें रखी। बताया कि पति का मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं होने के कारण पेंशन नहीं मिल सक रहा है। इसे गंभीरता से लेते हुए पांकी के प्रखंड विकास पदाधिकारी को तत्काल उनके पति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाते हुए विधवा पेंशन दिलाने का निर्देश दिया। उनके पास अपनी जमीन है, लेकिन पक्का आवास नहीं है। उपायुक्त ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को शीघ्र अंबेडकर आवास देने का निर्देश दिया। इसके अलावा चैनपुर की सरिता देवी, हैदरनगर की उर्मिला कुंअर सहित कई लोगों ने अपनी समस्याओं को डीसी के साथ साझा किया। कुंड मुहल्ला की आरजू शाहिन ने आधार कार्ड नहीं होने से निश्शक्तता पेंशन नहीं मिलने की जानकारी दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.