पलामू, जासं। पलामू जिला मुख्यालय मेदिनीनगर के पीएमसीएम स्थित मानसिक स्वास्थ्य केंद्र 24 घंटे कार्यरत है। केंद्र के क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डा सुनील कुमार ने जागरण से बातचीत में बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर संपूर्ण लॉकडाउन घोषित है। लंबे समय तक लॉकडाउन के कारण कई लोग मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए पलामू जिला मानसिक अस्पताल में मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल का संचालन किया जा रहा है। 24 घंटे सेवाएं जारी हैं।

टेलिफोनिक लोगों को विमर्श कर बताया जा रहा है। कहा कि कोरोना संक्रमण बहुत छोटा लेकिन प्रभावी है। कोरोना मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है। आकार में छोटे संक्रमण ने पूरी दुनिया को डरा दिया है। दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर से निकलर अब पूरे विश्व में फैलकर महामारी का रूप ले रहा है। इस संक्रमण से प्रभावित लोगों में बुखार, सर्दी, जुखाम, खांसी व सांस लेने में तकलीफ पाई गई है।

कई लोगों में मानसिक समस्या भी उत्पन्न हो रही है। इसमें घबराहट, बेचैनी, अनिद्रा के शिकार, गुस्सा, भविष्य को लेकर अनिश्चितता, बेरोजगारी और आत्महत्या करने के साथ अपना जीवन गुजारने की समस्‍या का मामला सामने आ रहा है। लोगों को अपनी दिनचर्या को बदलने की स्थिति उत्पन्न हुई। इस स्थिति में दूसरे का हिम्मत बनना और सामंजस्य स्थापित कर चलना है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस