Move to Jagran APP

विस अध्यक्ष के आदेश पर नहीं हुआ अमल

डाक बंगला परिसर में मंगलवार को झारखंड राज्य चौकीदार-दफादार पंचायत के जिला शाखा की बैठक हुई। पंचायत के जिलाध्यक्ष धीरेंद्र माल ने उपस्थित चौकीदार-दफादारों को बैठक के मुख्य उद्देश्यों से अवगत कराया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 09:19 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 09:19 PM (IST)
विस अध्यक्ष के आदेश पर नहीं हुआ अमल
विस अध्यक्ष के आदेश पर नहीं हुआ अमल

संवाद सूत्र, महेशपुर (पाकुड़) : डाक बंगला परिसर में मंगलवार को झारखंड राज्य चौकीदार-दफादार पंचायत के जिला शाखा की बैठक हुई। पंचायत के जिलाध्यक्ष धीरेंद्र माल ने उपस्थित चौकीदार-दफादारों को बैठक के मुख्य उद्देश्यों से अवगत कराया। मुख्य अतिथि राज्य अध्यक्ष कृष्ण दयाल सिंह ने बताया कि झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने झारखंड के सेवा विमुक्त चौकीदारों को पुन: सेवा में बहाल करने का आदेश गृह कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को दिया था, लेकिन अभी तक सेवा में योगदान कराने को विभागीय आदेश जारी नहीं होना चिता का विषय है। बताया कि एक जनवरी 1990 के पूर्व और बाद में सेवानिवृत्त चौकीदार-दफादारों के आश्रितों की नियुक्ति को लेकर आठ सितंबर 2021 को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ज्ञापन सौंपा गया था। तत्काल अध्यादेश जारी करने का अनुरोध किया गया था। उन्होंने कहा कि अगर दुर्गा पूजा के पूर्व सरकार अध्यादेश जारी नहीं करती है तो रांची में 23 नवंबर को आक्रोश रैली निकाल प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक में सर्वसम्मति से छह सूत्री प्रस्ताव पारित करके उपायुक्त पाकुड़ से तत्काल कार्रवाई करने की मांग की गई।

loksabha election banner

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि झारखंड में चौकीदार-दफादार से नियम विरूद्ध काम लिया जा रहा है। चौकीदारों से बैंक ड्यूटी, कैदी स्काट, रोड गश्ती और डाक ड्यूटी कराया जा रहा हे। रात में थाना ड्यूटी और बीट से बाहर ड्यूटी कराई जा रही है। इससे जनहित और राज्यहित प्रभावित हो रहा है। चौकीदारी व्यवस्था को मजबूत करना सुशासन के लिए आवश्यक है। जिला अध्यक्ष धीरेंद्र माल ने कहा कि पांच वर्षों से पाकुड़ जिला चौकीदारों को वर्दी भत्ता नहीं मिला है। कहा कि 10 वर्षों से कार्यरत सभी चौकीदारों को एसीपी, एमएसीपी का लाभ मिले। चौकीदारों से आह्वान किया कि गरीबों की आवाज बने और बेसहारा का सहारा बनकर रक्षा करें। इस मौके पर शिबू पहाड़िया, संजय देहरी, दिलीप, जितेन माल, तमाल सरकार, दुलाल चंद्र माल, दिलीप राजवंशी, दिलीप लेट, राज कुमार राजवंशी, शीला पहाड़िया, मंगल मिर्धा, हांसदा देहरी, अजय सरकार सहित अन्य चौकीदार उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.