Move to Jagran APP

जिले में विशेष पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ

फोटो नंबर 18पीकेआर 14 - 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक - 1,82,94

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Nov 2018 06:43 PM (IST)Updated: Sun, 18 Nov 2018 06:43 PM (IST)
जिले में विशेष पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ
जिले में विशेष पल्स पोलियो अभियान का हुआ शुभारंभ

फोटो नंबर 18पीकेआर 14

loksabha election banner

- 0-5 वर्ष तक के बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो की खुराक

- 1,82,945 बच्चों को पोलियो के खुराक पीलाने का रखा गया है लक्ष्य जागरण टीम,पाकुड़: शहर के पुराना सदर अस्पातल परिसर में तीन दिवसीय विशेष पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया। इसका विधिवत उद्घाटन डीसी डीके झा व सीएस डॉ. बी मरांडी ने संयुक्त से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर किया । सीएस ने कहा कि विशेष पल्स पोलियो अभियान के तहत जिले के 0-5 वर्ष तक के कुल 1,82,945 बच्चों को पोलियो की खुराक पीलाये जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से 1058 बुथ बनाया गया है। इसमें 2213 कर्मी व 268 सुपरवाईजर को कार्य में लगाया गया है। अभियान के प्रथम दिन बुथों पर बच्चों को पोलियो की दवा पीलाई जाएगा। वहीं अभियान के दूसरे व तीसरे दिन पोलियो कर्मी डोर टू डोर जाकर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगे। मौके पर स्वास्थ्य विभाग के एसीएमओ डॉ. एस.के. मेहरोत्रा, समुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. समरूल हक, दीपक कुमार सहित अन्य स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

.................................

महेशपुर: समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र महेशपुर में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान का उदघाटन प्रखंड उपप्रमुख रामचन्द्र साह ने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर किया। मौके पर सीएचसी प्रभारी डॉ. अमित रंजन, शैलेश कुमार, अजय कुमार, राजेश रंजन, आनंद आर्या सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि अभियान से जुड़े सभी कर्मियों को निर्देश दिया गया है कि अभियान के पहले दिन बूथ पर अधिक से अधिक बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का कार्य करें। छुटे हुए बच्चों को 19 व 20 नवंबर को डोर टू डोर जाकर पोलियो की खुराक पिलाने का कार्य पूरा करें। अभियान के दौरान एक भी बच्चा पोलियो की दवा से वंचित नहीं रहे। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। अमड़ापाड़ा: सामुदायिक स्वास्थ केंद्र में रविवार को पल्स पोलियो अभियान का उदघाटन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डा. प्रेम कुमार मरांडी ने बच्चे को पोलियो की दो बूंद दवा पीलाकर किया। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया की प्लस पोलियो अभियान के लक्ष्य को पुरा करने के लिए 99 बूथ व 3 ट्रांजिट टीम बनाया गया है। इसमें कुल 27 सुपरवाइजर 198 वैक्सीनेटर को प्रतिनियुक्त किये गए हैं। प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने बताया कि अभियान के दौरान कुल प्रखंड के कुल 14 हजार 800 बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने जाने का लक्ष्य रखा गया है। मौके पर आयुष चिकित्सक डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. नशीम अहमद, डॉ. शालिनी कुमारी सहित अन्य स्वास्थ कर्मी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.