Move to Jagran APP

मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर करें रूट चार्ट तैयार

पाकुड़ उपायुक्त कार्यालय के सभागार में मंगलवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कुल

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 06:37 PM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 06:37 PM (IST)
मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर करें रूट चार्ट तैयार
मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर करें रूट चार्ट तैयार

पाकुड़ : उपायुक्त कार्यालय के सभागार में मंगलवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कुलदीप चौधरी व पुलिस अधीक्षक सुनील भास्कर ने संयुक्त बैठक की। इसमें लोकसभा चुनाव के लिए बने सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारियों के साथ तैयारियों की समीक्षा की। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने जिले के सभी 1014 मतदान केंद्रों का रूट चार्ट तैयार करने में सावधानी बरतने को कहा।

loksabha election banner

कहा कि प्रत्येक मतदान केंद्र की जांच कर रूट चार्ट तैयार करें। बाद में वे खुद एसपी के साथ मतदान केंद्रों का निरीक्षण करेंगे। इस दौरान अगर रूट चार्ट में अंतर पाया गया तो संबंधित पदाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त ने सभी मतदान केंद्रों में आधारभूत संरचना बिजली, पेयजल व शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा।

------

मतदाता पहचान पत्र बांट कर भेजें रिपोर्ट

समीक्षा क्रम में प्रखंडों को उपलब्ध कराए गए इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र (ईपीक) से ज्यादा ईपीक वितरण का प्रतिवेदन प्राप्त हुआ। इस पर उपायुक्त ने सभी बीडीओ को जांच कर यह स्पष्ट करने को कहा कि उनके यहां उपलब्ध कराए गए मतदाता पहचान पत्र से अधिक पहचान पत्र कहां से आया और कब का ईपीक प्रखंडों में उपलब्ध था। सौ वर्ष से अधिक उम्र के 112 मतदाता

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी बीडीओ को कहा कि पिछले दिनों दिव्यांग मतदाताओं को चिह्नित करने में टीम ने बेहतर काम किया है। लगभग दो हजार दिव्यांग मतदाताओं को चिह्नित कर लिया गया है। उन्होंने सीडीपीओ के सहयोग से और दिव्यांग मतदाताओं को चिह्नित करने का निर्देश दिया। कहा कि ऐसे मतदाताओं को विशेष सुविधा उपलब्ध करानी है। उप विकास आयुक्त राम निवास यादव ने कहा कि जिले में कुल 112 ऐसे मतदाता हैं जिनकी उम्र सौ वर्ष से अधिक है। उन्हें भी चिह्नित करना है। इस पर उपायुक्त ने उनकी सूची सभी बीडीओ को उपलब्ध कराने को कहा। इन मतदाताओं के लिए भी हमें विशेष व्यवस्था करनी होगी। पिंक बूथ बनाने का निर्देश

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने - अपने क्षेत्र में महिला मतदान केंद्र बनाने का निर्देश दिया। कहा कि इन मतदान केंद्रों को अलग से चिह्नित करें और इसका रूट चार्ट अलग से उपलब्ध कराएं। उन्होंने इस क्रम में महिला मतदान कर्मियों की सुरक्षा आदि की व्यवस्था को भी ध्यान में रखने को कहा। उपायुक्त ने कहा कि पुरूष मतदान कर्मियों की संख्या पर्याप्त नहीं है। इसलिए मतदान में महिला कर्मियों को भी लगाना होगा। इसके लिए भी संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिया। चेक पोस्ट पर दंडाधिकारी व पुलिस रहें तैनात

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में बनाये गए चेकपोस्ट की जानकारी ली। इस क्रम में पुलिस पदाधिकारी ने कहा कि नौ चेक पोस्ट बनाया गया है। उपायुक्त ने सभी बीडीओ व पुलिस पदाधिकारी को यह सुनिश्चित करने को कहा कि चेक पोस्ट पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी व पुलिस अधिकारी तैनात हैं। इसमें किसी भी तरह की कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने इसकी स्वयं जांच करने की बात कहीं। कहा कि लापरवाही पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने सभी चेक पोस्ट की फोटो उपलब्ध कराने को कहा। पुलिस अधीक्षक सुनील भास्कर ने चेक पोस्ट पर विशेष सतर्कता बरतने को कहा। कहा कि सीमावर्ती क्षेत्र के हलचल व संबंधित पड़ोसी थाना क्षेत्रों के अधिकारियों से समन्वय बनाकर टीम काम करेगी। अगर किसी तरह की कोई बात होती है। तो अविलंब जिला मुख्यालय को सूचना उपलब्ध कराएंगे।

कलस्टर प्वाइंट पर सुनिश्चित करें सुविधा

समीक्षा क्रम में कलस्टर प्वाइंट पर सभी मूलभूत सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया। पेयजल व शौचालय की व्यवस्था 14 मार्च तक सुनिश्चित करेंगे। जहां पेयजल व्यवस्था में कोई तकनीकी समस्या आ रही है। वहां अलग से पेयजल मुहैया कराने की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। एसपी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में सुरक्षा बलों की कंपनी भी जिले में आएंगी। उनके ठहरने आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा।

इसके अलावा जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रशिक्षण कोषांग, कार्मिक कोषांग, परिवहन कोषांग, मीडिया कोषांग, स्वीप कोषांग आदि के नोडल पदाधिकारियों से चल रहे कार्यों की जानकारी ली और जरूरी दिशा निर्देश दिया।

मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी राम प्रवेश, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कुमार गौतम, जिला नजारत उप समाहर्ता महेंद्र मांझी, कार्यपालक दंडाधिकारी राजीव रंजन, सभी बीडीओ, सभी थाना प्रभारी, डीआइओ मुकेश पांडेय, यूआइडी डीपीओ रितेश कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.