Move to Jagran APP

पानी के लिए बच्चों संग सड़क पर उतरे

संसूमहेशपुर(पाकुड़) पानी की भीषण किल्लत से परेशान शहरग्राम पंचायत के पौडरा गांव के

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Mar 2019 11:49 PM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2019 11:49 PM (IST)
पानी के लिए बच्चों संग सड़क पर उतरे
पानी के लिए बच्चों संग सड़क पर उतरे

संसू,महेशपुर(पाकुड़): पानी की भीषण किल्लत से परेशान शहरग्राम पंचायत के पौडरा गांव के ग्रामीणों ने सोमवार को अपने परिवार के सदस्यों संग बर्तन लेकर सड़क पर प्रदर्शन किया। इस कारण पाकुड़- महेशपुर मुख्य मार्ग करीब पांच घंटे तक जाम रहा। अंचलाधिकारी रितेश जायसवाल के समझाने व जल संकट के निदान के आश्वासन के बाद ग्रामीण शांत हुए।

loksabha election banner

सोमवार की सुबह करीब छह बजे पौडरा के ग्रामीणों ने मुख्य सड़क को जाम कर दिया। इस दौरान लोगों ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। आंदोलन में बड़ी संख्या में महिलाएं व बच्चे शामिल हुए। ग्राम प्रधान बाबूराम बास्की का कहना है कि गांव की आबादी 300 के करीब है। दो साल पहले डीप बोरिग कराई गई थी। आठ माह के बाद बोरिग में मोटर की जगह चापाकल लगा दिया। ग्रामीणों को पानी लेने में काफी परेशानी हो रही थी। इस बीच गांव के तीन चापाकल में से दो चापाकल खराब हो गए। इससे विवश होकर ग्रामीणों को सड़क जाम करना पड़ा। ग्रामीण सेलमिना हेम्ब्रम का कहना है कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है वैसे वैसे पानी की समस्या गंभीर हो जाती है। कई बार संबंधित अधिकारी को सूचित किया गया परंतु हम ग्रामीणों की समस्या का समाधान नहीं हो पाया। ग्रामीण बबलू पहाड़िया का कहना है कि दो किलोमीटर दूरी तय कर पास के गांव जियापानी से पानी लाकर लोगों को प्यास बुझानी पड़ती है। ग्रामीणों ने बताया कि समस्या का जल्द निष्पादन नहीं किया गया तो ग्रामीण कोई भी निर्णय लेने में विवश होंगे। प्रदर्शन में शामिल महिलाओं का कहना है कि पानी की समस्या से सबसे अधिक परेशानी महिलाओं को होती है। पानी लाने उन्हें कई मील की दूरी तय करनी पड़ती है।

इधर सड़क जाम के कारण दर्जनों वाहन फंसे रहे। अंचलाधिकारी ने ग्रामीणों को कहा कि वे लोग अपने स्तर से बोरिग में मोटर लगा लें तीन दिन के भीतर प्रशासन राशि का भुगतान कर देगी। उन्होंने खराब चापाकल की तीन दिन के भीतर मरम्मत कराने का भी आश्वासन ग्रामीणों को दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.