Move to Jagran APP

घर में लगाएं रेन वाटर हार्वेस्टिग, नहीं लगेगा पेनॉल्टी

पाकुड़ जल संचयन मुहिम के तहत बुधवार को दैनिक जागरण की टीम वार्ड संख्या 02 बड़ी अलीगंज

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Jul 2019 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 06:37 AM (IST)
घर में लगाएं रेन वाटर हार्वेस्टिग, नहीं लगेगा पेनॉल्टी
घर में लगाएं रेन वाटर हार्वेस्टिग, नहीं लगेगा पेनॉल्टी

पाकुड़ : जल संचयन मुहिम के तहत बुधवार को दैनिक जागरण की टीम वार्ड संख्या 02 बड़ी अलीगंज पहुंची। नगर परिषद के सहयोग से मुहल्ले में जल संसद का आयोजन किया गया। इसमें दो दर्जन से भी अधिक लोग शामिल हुए। नगर परिषद ने अपने प्रतिनिधि के रूप में वार्ड पार्षद उज्जवल हाड़ी ने लोगों को दैनिक जागरण के जल संचयन अभियान की जानकारी दी। लोगों से अपील की कि इस अभियान में शामिल होकर अपने-अपने घरों में वर्षा जल संग्रह के लिए व्यवस्था लागू करें। इसमें नगर परिषद पूरी मदद करेगी।

prime article banner

लोगों ने कहा कि मोहल्ले में कई स्थानों पर पानी की किल्लत है। टैंकर से कभी-कभार पानी मिलता है। गर्मी के मौसम में अधिक परेशानी होती है। वार्ड पार्षद ने लोगों को पानी के महत्व को समझाया। कहा कि शहरी क्षेत्र में अंधाधुंध बोरिग, पीसीसी सड़क, नाली के नीचे ढलाई किए जाने से पानी की समस्या उत्पन्न हो रही है। अंधाधुंध बोरिग से जलस्तर नीचे जा रहा है। भू-जल का हम भरपूर उपयोग कर रहें हैं लेकिन उसे रिचार्ज करने की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है। भू-जल को बचाने के लिए हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा। वर्षा जल संग्रह के लिए प्रयास करना होगा। इसके लिए अपने-अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाना पड़ेगा।

तस्वीर के माध्यम से वर्षा जल संग्रह का तरीका बताया। कहा कि रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाने में नगर परिषद के अधिकारी सहयोग करेंगे।

रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाना अनिवार्य :

नगर परिषद ने तीन हजार वर्गफीट से अधिक जमीन पर घर बनाने वाले को हर हाल में रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाना अनिवार्य किया है। रेन वाटर हार्वेस्टिग नहीं लगाने पर पेनॉल्टी देना पड़ेगा। जो व्यक्ति अपने घर में रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाना चाहते हैं वह आसानी से लगा सकते हैं। इसकी सूचना नगर परिषद को देनी होगी। नगर परिषद के अधिकारी घर पहुंच कर इसकी जांच करेंगे। रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाने पर पैसा नहीं देना पड़ेगा।

रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाने के लिए शपथ

दैनिक जागरण के जल संसद कार्यक्रम में शामिल हुए वार्ड के आठ लोगों ने अपने-अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाने का संकल्प लिया। इसमें शेराजुल शेख, हाबिल शेख, नईमुद्दीन शेख, इकबाल शेख, मिथुन शेख, ओपू सरकार, छोटन दास, अयूब शेख हैं। ये सभी नगर परिषद की मदद से अपने-अपने घरों में रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाएंगे। लोगों ने यह भी बताया कि वर्षा जल संग्रह के लिए यह कारगार उपाय है। घर में रेन वाटर हार्वेस्टिग लगाने से पानी की किल्लत नहीं होगी। घर का पानी घर पर रह जाएगी। इससे कुआं, चापाकल आदि का जलस्तर सामान्य बना रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.