Move to Jagran APP

रांची जाना था कोयला पहुंच गया पाकुड़, चार धराए

संवाद सूत्र पाकुड़िया (पाकुड़) पाकुड़िया-दुमका पथ के मोंगलाबांध गांव से जब्त कोयला लदे चार

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 06:07 PM (IST)
रांची जाना था कोयला पहुंच गया पाकुड़, चार धराए
रांची जाना था कोयला पहुंच गया पाकुड़, चार धराए

संवाद सूत्र, पाकुड़िया (पाकुड़) : पाकुड़िया-दुमका पथ के मोंगलाबांध गांव से जब्त कोयला लदे चार वाहनों की जांच के बाद रूट में हेराफेरी का मामला उजागर हुआ। थाना प्रभारी मदन कुमार ने वाहनों में लदे कोयला के मालिक व चालकों के खिलाफ थाने में मंगलवार को मामला दर्ज किया। पूछताछ के बाद चालक इम्तियाज आलम, सत्येंद्र दुबे, उमेश यादव और प्रभु मुंडा को जेल भेज दिया है। सभी वाहनों को जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार गर्ग ने क्षेत्र भ्रमण के दौरान 23 नवंबर को पकड़ा था।

loksabha election banner

कोयला से संबंधित कागजातों की जांच से पता चला कि वाहन जेएच 01 सीसी 9549, जेएच 01 सीसी 4376, जेएच 01 बीजी 9549 और जेएच 02 एसी 0932 में चतरा जिले के सेंट्रल कोल फील्ड पुराणाडीह प्रोजेक्ट से कोयला लोड किया गया था। उक्त वाहन चालकों को कोयला लेकर रांची जाना था, परंतु रूट का हेराफेरी करते हुए पाकुड़िया पहुंचे गए। पूछताछ में चालकों ने बताया कि वे लोग रातोंरात कोयला लेकर बंगाल के मुर्शिदाबाद स्थित ईंट भट्टा जाने वाले थे। इससे स्पष्ट है कि संबंधित कोयला के मालिक व चालक चोरी-छिपे कार्य को अंजाम देने के फिराक में थे। जांच में यह भी पता चला कि चारों वाहनों में लोड कोयला का मालिक रांची जिला के मैकलुस्कीगंज थाना के हेसालोंग निवासी परमानंद प्रसाद है। इधर, कोयला लदे वाहनों को जब्त करने के बाद थाना प्रभारी मदन कुमार ने इसकी जानकारी वरीय पुलिस पदाधिकारियों को दी। वरीय पुलिस पदाधिकारियों ने कागजातों की जांच करने का आदेश दिया।

-----

ट्रकों में लोड था 98.82 टन कोयला

थाना में जब्त चारों ट्रकों में कुल 98.82 टन कोयला लोड था। थाना प्रभारी मदन कुमार ने 23 नवंबर को ही ट्रकों में लोड कोयला का वजन मापने के लिए खक्सा स्थित कांटा में ले गया था। वजन के बाद पता चला कि चारों ट्रकों में करीब 99 टन कोयला लोड था।

--------

लिट्टीपाड़ा में भी जब्त हुआ वाहन

लिट्टीपाड़ा पुलिस ने बुधवार को एक कोयला लोड वाहन को पकड़ा है। कागजातों की जांच में पाया गया कि कोयला हजारीबाग से लोड कर रांची जाना था। चालक से पूछने पर बताया कि कोयला लेकर साहिबगंज के बरहड़वा जाने वाला था। पुलिस अधीक्षक मणिलाल मंडल ने बताया कि वाहन में अवैध कोयला लोड है। चालान हजारीबाग से रांची का था। ऐसे में बरहड़वा ने जाना गलत है।

---------

महेशपुर में पकड़ाया था तीन ट्रक

महेशपुर थाना के आंबेडकर चौक के पास थाना प्रभारी दिनेश कुमार चौरसिया ने 15 नवंबर को कोयला लदे तीन वाहनों को पकड़ा था। कागजातों की जांच करने ट्रक सहित चालकों को थाना लाया था। दो घंटे के अंदर कागजातों की जांच भी पूरी कर ली गई। थाना प्रभारी द्वारा यह कहा गया कि जब्त वाहन व कोयला से संबंधित कागजात सही पाया गया। इसलिए तीनों वाहनों को छोड़ दिया गया। तीनों वाहनों के चालक झारखंड के खलारी से कोयला लोड कर बंगाल के उमरपुर ईट भट्टा में ले जाने वाले थे। इस मामले में सबसे अहम बात यह है कि थाना प्रभारी कोयला जब्त की जानकारी अपने वरीय पुलिस पदाधिकारी को नहीं दी। इससे मामला बिगड़ गया। एसडीपीओ नवनीत हेम्ब्रम ने थाना प्रभारी से स्पष्टीकरण पूछा है। थानेदार ने स्पष्टीकरण का जबाव क्या दिया है यह तो पता नहीं चल पाया है, लेकिन थानेदार पर कार्रवाई लगभग तय माना जा रहा है। कोयला लदे वाहनों को पकड़कर थानेदार द्वारा छोड़ दिए जाने के बाद पुलिस की किरकिरी हुई है। पाकुड़िया में कोयला लोड वाहनों के जब्त होने के बाद महेशपुर में कोयला लोड वाहनों के पकड़ने व छोड़ने की चर्चा खूब हो रही है।

-----

पाकुड़िया में धराए सभी वाहनों में अवैध तरीके से कोयला लोड था। महेशपुर में कोयला लोड वाहनों को पकड़कर छोड़ने का मामला संज्ञान में आया है। थानेदार से स्पष्टीकरण पूछा गया है।

मणिलाल मंडल, एसपी, पाकुड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.