Move to Jagran APP

जनता जैसा चाहेगी वैसा ही बनेगा बजट : सीएम

महेशपुर(पाकुड़): महेशपुर प्रखंड के मुर्गाडांगा गांव में सोमवार को जनचौपाल का आयोजन हुआ

By JagranEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 06:26 PM (IST)Updated: Tue, 11 Dec 2018 12:37 AM (IST)
जनता जैसा चाहेगी वैसा ही बनेगा बजट : सीएम
जनता जैसा चाहेगी वैसा ही बनेगा बजट : सीएम

महेशपुर(पाकुड़): महेशपुर प्रखंड के मुर्गाडांगा गांव में सोमवार को जनचौपाल का आयोजन हुआ। मुख्यमंत्री रघुवर दास उसमें शामिल हुए। जन चौपाल में मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है। यह लोकतंत्र की शक्ति है कि एक मजदूर परिवार में जन्मा आदमी मुख्यमंत्री है। अब वंशवाद और परिवारवाद के दिन लद गए। सरकार व जनशक्ति मिलकर राज्य को गरीबी से निकालना चाहती है। मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि संताल के लोग सीधे होते हैं इसलिए यहां के लोगों को छला गया है। यहां के आदिवासियों को शराब पिलाकर उनकी नस्ल खराब की जा रही है। शराब के कारण बहनें विधवा हो रही हैं। हमें इससे बाहर निकलना होगा। उन्होंने कहा गरीबों के लिए जितना जरूरी होगा सरकार खजाना खोलेगी। हम एसी कमरे में बैठकर गांव के लिए सही योजना नहीं बना सकते। जनता जैसा चाहेगी, वैसा ही बजट बनेगा। जब महिला शिक्षित और सशक्त होंगे, तभी राज्य का विकास होगा।

loksabha election banner

जनवरी से मुख्यमंत्री कन्यादान योजना शुरू हो रही है। इससे बेटियों को समय-समय पर सीधे उनके खाते में पैसा जाएगा। इससे बाल विवाह व ड्राप आउट पर रोक लगेगी। मुख्यमंत्री ने भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने का आह्वाहन करते हुए कहा कि कोई पैसा मांगे तो सीधे 181 पर फोन करें। सरकार बिना चीरफार के उसका इलाज करेगी।

------------------

बीजी और रेखा को आर्थिक सहायता की घोषणा

महेशपुर: जनचौपाल के सीधी बात कार्यक्रम में महेशपुर के कीटी डांगाल की विजी कुमारी ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी आंख की बीमारी की समस्या रखी। कहा कि यहां उनका इलाज नहीं हो पा रहा है। मुख्यमंत्री ने तत्काल बच्ची को दस हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने का निर्देश उपायुक्त को दिया। महेशपुर की रेखा तुरी की बीमारी की फरियाद लेकर उसकी मां ने मुख्यमंत्री से गुहार लगाई। मुख्यमंत्री ने इस बच्ची को भी दस हजार रुपये की सहायता देने का निर्देश दिया।

अब डोभा नहीं, डीप बो¨रग

महेशपुर की सुनीता ने मुख्यमंत्री से शिकायत करते हुए कहा कि उसके गांव में डीप बो¨रग हुआ है लेकिन पानी नहीं निकल रहा है। शिकायत सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारी को तलब कर इस मामले को देखने का निर्देश दिया। महिला ने मुख्यमंत्री से यह भी कहा कि सूखा क्षेत्र में डोभा नहीं दिया जाए, यह बेकार हो जाता है। यहां डीप बो¨रग होना चाहिए। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा अब यही होगा। इसके अलावा जन चौपाल की सीधी बात कार्यक्रम में लागडुम पंचायत की एलिजाबेथ हेम्ब्रम ने कहा कि उनके पंचायत में चार बो¨रग है। पानी के रख रखाव की व्यवस्था करें जिससे पानी का उपयोग समय पर किया सके। इस पर मुख्यमंत्री ने वहां जलाशय बनाने का निर्देश उपायुक्त को दिया। चौपाल में लाल कार्ड, प्रधानमंत्री आवास व पानी की समस्या कई महिलाओं ने उठाई। मुख्यमंत्री ने कहा जिसके पास राशन कार्ड नहीं है वे ऑनलाइन आवेदन करें।

---------------------

इजरायल का बताया अनुभव

इसरायल से टपक ¨सचाई का प्रशिक्षण प्राप्त कर लौटे अभिनव किशोर ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर चौपाल में लोगों को इसके फायदे की जानकारी दी। बताया कि इस तकनीक से कम पानी में 35 फीसद तक अधिक उत्पादन होगा। उन्होंने सामूहिक खेती व डेयरी फार्मिग की भी जानकारी लोगों को दी। मुख्यमंत्री ने कहा उनकी सरकार 50 महिला और 50 पुरूष किसानों को इस बार इजराइल और फिलि¨पस भेजेगी।

-------------------

महिलाओं को करना पड़ा इंतजार

जन चौपाल में मुख्यमंत्री को 11.20 बजे आना था, परंतु मुख्यमंत्री चौपाल में 12.50 बजे पहुंचे। इस बीच मुख्यमंत्री के इंतजार में थक कर कई महिलाएं चौपाल में ही सो गईं। चौपाल में कई महिलाएं अपने बच्चों के साथ पहुंची थी। विलंब के कारण उन्हें भी काफी परेशानी हुई। चौपाल में सखी मंडल से जुड़ी महिलाओं की उपस्थिति अधिक थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.